पेट्रोल के बाद अब डीजल 100 के करीब पहुंचा

0
338
421 Views

आज लगातार 11वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है। शुक्रवार को पेट्रोल 31 पैसे और डीजल 33 पैसे महंगा हुआ है। महंगाई की पिच पर पेट्रोल-डीजल की जोड़ी का शानदार फार्म जारी है। राजस्थान में नाबाद शतक के साथ पेट्रोल जहां तेजी बढ़  रहा है तो वहीं मध्य प्रदेश में अपने पहले शतक से केवल 1 रुपये 72 पैसे दूर है।

ब्रांडेड पेट्रोल 103.59 रुपये तो डीजल  96.50 रुपये लीटर

दोनों राज्यों में ब्रांडेड पेट्रोल पहले से ही 100 के पार बैटिंग कर रहा है। श्रीगंगानगर में ब्रांडेड पेट्रोल 103.59 रुपये तो डीजल  96.50 पैसे लीटर है। वहीं इंदौर में यही पेट्रोल 101.20 रुपये लीटर तो ब्रांडेड डीजल का दाम 92.21 रुपये लीटर है। देखें देश के प्रमुख शहरों में आज किस भाव पर बिक रहा पेट्रोल और डीजल.

स्रोत: आईओसी

साल 2021 में पेट्रोल अब तक 6.39 रुपये महंगा हो चुका है। हालांकि, जनवरी और फरवरी में महज 23दिन ही पेट्रोल-डीजल के रेट बढ़े।  वहीं इन्ही 23 दिनों में डीजल 6.72 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।  पिछले 10 महीने में ही इसके दाम में करीब 17 रुपये 50 पैसे की बढ़ोतरी हो चुकी है।

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here