फेथ ने सरकार से भारत यात्रा के लिए अमेरिका के नकारात्मक परामर्श के मुद्दे को हल करने को कहा

0
308
354 Views

भारतीय पर्यटन एवं आतिथ्य संघों के महासंघ (फेथ) ने सरकार से अमेरिका द्वारा भारत के लिए जारी नकारात्मक यात्रा परामर्श के मुद्दे को हल करने को कहा है।

अमेरिका ने हाल में यात्रा परामर्श जारी किया है जिसमें भारत को स्तर 4 की रेटिंग दी गई है। फेथ ने सोमवार को बयान में कहा कि 1-4 सबसे ऊंची जोखिम वाली रेटिंग है। यह लोगों को ऐसी रेटिंग वाले देशों की यात्रा नहीं करने का परामर्श है।

फेथ ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि इस मामले को शीर्ष प्राथमिकता के साथ सरकार से सरकार के स्तर पर तत्काल उठाया जाएगा, जिससे भारत के प्रति नकारात्मक धारणा को दूर किया जा सकेगा। पर्यटन उद्योग पहले से ही कोविड-19 के प्रभाव को झेल रहा है।’’

बयान में कहा गया है कि कोविड-19 से संबंधित प्रोटोकॉल के अलावा यह रेटिंग आतंकवाद, महिलाओं के खिलाफ अपराध तथा विद्रोह की स्थिति को भी दर्शाती है।

फेथ ने कहा कि 23 अगस्त, 2020 तक जिन अन्य देशों को इस श्रेणी में रखा गया है उनमें सीरिया, ईरान, पाकिस्तान, इराक और यमन शामिल हैं।

फेथ ने कहा कि अमेरिका भारतीय पर्यटन क्षेत्र की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। अमेरिका से आने वाले पर्यटक भारत में सबसे अधिक औसतन 29 दिन रुकते हैं। वहीं अन्य बाजारों के लिए यह औसत 22 दिन का है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here