WhatsApp: अब चैट के बाहर भी सुन सकेंगे वॉयस मैसेज

0
55
100 Views

बेहतर यूजर एक्सपीरियंस देने के लिए WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म को अपडेट करता रहता है। यूजर्स अब सिर्फ टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए नहीं बल्कि वॉयस मैसेज भेजने के लिए भी ऐप का धड़ल्ले से यूज कर रहे हैं। हाल ही में वॉयस मैसेज से जुड़ा एक और शानदार फीचर आया है, जो बेहद काम का है। क्या है इस फीचर की खासियत और कौन इसे यूज कर पाएगा

दरअसल, वॉट्सऐप ने iPhone और iPad मॉडल समेत iOS डिवाइसेस के लिए लेटेस्ट अपडेट जारी किया है, जो यूजर्स को बैकग्राउंड में वॉयस मैसेज चलाने की अनुमति देता है। यानी यूजर्स अब चैट विंडो के बाहर भी वॉयस मैसेज और ऑडियो फाइल चला सकेंगे। फिलहाल ये सुविधा केवल ऐप्पल डिवाइसेस पर उपलब्ध है। एंड्रॉइड यूजर्स को कब तक ये सुविधा मिलेगी, इसे बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। 

हाल ही में, वॉट्सऐप कई प्लेटफॉर्म पर अपने वॉयस नोट फीचर को बेहतर बनाने पर काम कर रही है, जिस पर यह उपलब्ध है। डेस्कटॉप के लिए वॉट्सऐप को इस महीने की शुरुआत में ग्लोबल वॉयस मैसेज प्लेयर के साथ भी देखा गया है।

कैसे काम करेगा नया फीचर, जानिए
वॉट्सऐप के लिए नया ग्लोबल वॉयस मैसेज प्लेयर केवल iOS पर जारी किया गया है। iOS v22.4.75 अपडेट वॉट्सऐप उपयोगकर्ताओं को “चैट के बाहर वॉयस मैसेज और ऑडियो फाइल्स चलाने” देगा। यह उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य चैट विंडो में टेक्स्ट करते समय एक अलग चैट से वॉयस नोट सुनने की अनुमति देगा। जैसा कि हम बता चुके हैं कि फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह फीचर एंड्रॉइड और वॉट्सऐप के डेस्कटॉप/वेब यूजर्स के लिए कब मिलेगा।

वैश्विक वॉयस मैसेज प्लेयर की टेस्टिंग कर रही कंपनी
वॉट्सऐप पिछले कुछ समय से वैश्विक वॉयस मैसेज प्लेयर की टेस्टिंग कर रही है। इसे पिछले महीने आईओएस पर पहली बार देखा गया था जब इसे बीटा टेस्टर के लिए जारी किया गया था। बीटा टेस्ट का एक स्क्रीनशॉट ऐप्पल डिवाइसेस पर वैश्विक वॉयस मैसेज प्लेयर का लेआउट दिखाता है। प्लेयर स्क्रीन के टॉप पर एक प्रोग्रेस बार के साथ उस यूजर के नाम के साथ दिखाई देता है जिसने वॉयस मैसेज भेजा था। साथ ही, प्लेयर के पास वॉयस मैसेज को प्ले/पॉज करने और बंद करने के विकल्प भी होते हैं।

इस महीने की शुरुआत में, डेस्कटॉप के लिए वॉट्सऐप को भी iOS के समान एक वैश्विक वॉयस मैसेज प्लेयर के साथ देखा गया था। हालांकि, प्लेयर डेस्कटॉप ऐप पर चैट लिस्ट में सबसे नीचे दिखाई देता है।

वॉयस मैसेज से संबंधित पिछला अपडेट जो iOS के लिए वॉट्सऐप को मिला था, वह वॉयस मैसेज की रिकॉर्डिंग को रोकने और फिर से शुरू करने की क्षमता थी। अपडेट ने अनिवार्य रूप से रिकॉर्डिंग करते समय स्टॉप बटन को बदल दिया और इसे पॉज/रिज्यूमे बटन से बदल दिया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here