ब्लॉकचेन में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां कौन सी हैं?

0
117
193 Views

ब्लॉकचेन नेटवर्क भारत और हर जगह व्यापक होता जा है। उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में उद्यम विकेंद्रीकृत पंजीकरण की अवधारणा को अपना रहे हैं। यदि आप ब्लॉकचेन में करियर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के साथ काम करते हुए उपलब्ध नौकरी के अवसरों को देखना चाहिए। प्रौद्योगिकी की जबरदस्त लोकप्रियता के साथ, करियर के अवसरों का विस्फोट हो रहा है और जिनके पास ब्लॉकचेन प्रमाणपत्र और कौशल हैं, वे अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आज, ब्लॉकचेन सबसे तेजी से बढ़ते कौशल में से एक है, इस डोमेन में नौकरियां 2,000-6,000% की दर से बढ़ रही हैं, और ब्लॉकचेन डेवलपर्स का वेतन पारंपरिक डेवलपर नौकरियों की तुलना में 50-100% अधिक है। 2017 के क्रिप्टोक्यूरेंसी बुल मार्केट के बाद, ब्लॉकचैन डेवलपर्स और ब्लॉकचैन इंजीनियरों की मांग तेजी से बढ़ी है। जानिये अधिकतम माहिती जेटकिंग के सीईओ और प्रबंध निदेशक श्री हर्ष भरवानी से।


यहां कुछ उच्चतम भुगतान वाली ब्लॉकचैन प्रकार की नौकरियां हैं जिन्हें आपको पहले प्रयास करना चाहिए और उसके अनुसार कौशल विकसित करना चाहिए।


ब्लॉकचैन डेवलपर: ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में सबसे आम कैरियर प्रकारों में से एक सॉफ्टवेयर डेवलपर है। कई व्यवसाय सर्वश्रेष्ठ समाधान प्रदान करने और अपने सर्वोत्तम कौशल का उपयोग करके नई तकनीकों को स्थापित करने के लिए ब्लॉकचेन डेवलपर्स को नियुक्त करते हैं। आपके पास कोर ब्लॉकचैन डेवलपर या सॉफ्टवेयर ब्लॉकचैन डेवलपर बनने का विकल्प है। ब्लॉकचैन आर्किटेक्चर, क्रिप्टोग्राफी, डेटा स्ट्रक्चर, वेब डेवलपमेंट और जावा, सी ++, सॉलिडैरिटी, पायथन और अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में दक्षता का गहन ज्ञान ब्लॉकचेन डेवलपर्स के लिए आवश्यक है। कुछ अतिरिक्त प्रतिभा होना हमेशा अच्छा होता है। इस में ग्लासडोर के अनुसार औसत वेतन – रु। 82,325,401 प्रति वर्ष हो ।


ब्लॉकचैन आर्किटेक्ट्स: ब्लॉकचैन आर्किटेक्ट्स ब्लॉकचैन सिस्टम के कई घटकों की देखरेख, योजना और एकीकरण के लिए जिम्मेदार हैं। ग्लासडोर के अनुसार औसत वेतन – रु। प्रति वर्ष 8,004,164।


ब्लॉकचैन सिक्योरिटी इंजीनियर: एक और उच्च भुगतान वाला ब्लॉकचैन करिअर ब्लॉकचैन सुरक्षा इंजीनियर है, जो आईटी व्यवसाय में अच्छी तरह से जाना जाता है। ग्लासडोर के अनुसार औसत वेतन – रु। 8,169,393 प्रति वर्ष।
ब्लॉकचैन उत्पाद प्रबंधक: ब्लॉकचैन प्रोजेक्ट मैनेजर परियोजना की देखरेख और कंपनी और ब्लॉकचैन विशेषज्ञों के बीच संपर्क करने के लिए जिम्मेदार है। वास्तव में औसत वेतन – रु। 7,203,152 प्रति वर्ष।
ब्लॉकचैन यूएक्स डिजाइनर: यूएक्स डिजाइनरों को एक विशिष्ट और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस बनाने की जरूरत है। ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करने वाला प्रत्येक संगठन लोगों के साथ बातचीत के लिए डिजाइन तैयार करने के लिए यूएक्स डिजाइनरों को प्राथमिकता देता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी जॉब्स डॉट कॉम के अनुसार औसत वेतन – रु। प्रति वर्ष 7,993,753।


ब्लॉकचैन क्वालिटी इंजीनियर: ब्लॉकचैन क्वालिटी इंजीनियर सभी ऐप्स के परीक्षण के लिए जिम्मेदार है।
ग्लासडोर के अनुसार औसत वेतन – रु। 5,917,311 प्रति वर्ष।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here