ताकत का सुंदरता से मिलन : ऑल न्यू स्कोडा कोडियाक भारत में लॉन्च

0
70
110 Views

भारतीय बाजार में चार साल पहले लॉन्‍च होने के बाद, स्‍कोडा कोडियाक ने अपनी दुनिया भर में सफल एसयूवी को और ज्‍यादा बेहतरीन और आकर्षक डिजाइन के साथ अपडेट किया है। इस एसयूवी में इंजन, चेसिस, ड्राइविंग डायनैमिक्स, सुरक्षा, इन-केबिन एंटरटेनमेंट और कनेक्टिवटी के साथ कंफर्ट और लक्जरी फीचर्स में भी सुधार किया गया है। पहली बार, कोडियाक एक नए पावरफुल और एफिशिएंट 2.0 टीएसआई पेट्रोल इंजन से लैस किया गया है, जिससे यह सभी चार पहियों पर पावर भेजने के लिए रिस्पॉन्सिव 7 स्पीड डीएसी ट्रांसमिशन से जुड़ी रहती है। यह कार अब देश भर के सभी शोरूम पर 34.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल सकती है (देश भर में एक्सशोरूम कीमत)। नई स्कोडा कोडियाक स्टाइल, स्पोर्ट्सलाइन और लॉरियन तथा क्लीमेंट वैरिएंट्स में सेवन सीटर के तौर पर एक्‍सक्‍लूसिव रूप से उपलब्‍ध है। 

स्कोडा ऑटो इंडिया के  ब्रांड डायरेक्टर श्री जैक हॉलिस ने कहा, “ कोडियाक हमारे एसयूवी कैंपेन का सबसे प्रमुख अग्रणी मॉडल होने के नाते दुनिया भर में एक समृद्ध और अंतर्राष्‍ट्रीय विरासत को अपने में सहेजे हुए हैं। भारत के साथ दुनिया भर के दूसरे मार्केट में जहां कोडियाक को लॉन्च किया गया है, यह एसयूवी उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले पर्याप्‍त स्‍पेस, उपकरणों की व्‍यापक रेंज और अपने शानदार मूल्‍य प्रस्‍ताव  के लिए मशहूर है। नई स्कोडा कोडियाक में हमने खूबसूरत डिजाइन के साथ उपभोक्ताओं के आराम का पूरा ख्याल रखा है। इसके साथ ही इसमें काफी गतिशाल क्षमता है। इसके साथ ही केबिन में काफी सोच-समझकर नए फीचर्स जोड़े गए हैं। अपने सेग्मेंट में प्रमुख फीचर्स के साथ मिलने वाली और सुरक्षा से किसी भी तरह का समझौता न करने वाली स्कोडा कोडियाक पूरे परिवार के लिए एक संपूर्ण लक्जरी पैकेज है,  आप चाहे इसे रोजाना ड्राइव करें या रोमांचक ड्राइविंग के लिए ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर इसे चलाएं।”

ऑल न्यू स्कोडा कोडियाकमजबूत एक्‍सटीरियर्स

एसयूवी के फिर से डिजाइन गए अगले और पिछले हिस्से के साथ ऊबड़-खाबड़ और पथरीले रास्तों पर आसानी से चलने के लिए इनमें नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इसमें एक हेक्सागोनल स्कोडा ग्रिल है। ऑल न्यू स्कोडा कोडियाक अब और भी रफ और टफ लुक के साथ सामने आई है। कोडियाक में एक नया बोनट यूजर्स को मिलेगा। इसके फ्रंट और रियर बंपर की बॉडी को कलर किया गया है। इसके टेललाइट क्लस्टर्स पर सुंदरता और कार्यशैली को बढ़ाने के लिए नए फीचर जोड़े गए हैं। अब हेडलाइट्स को स्कोडा क्रिस्टलाइन, चमकदार आई लैशेज और पीछे डायनैमिक टर्न इंडिकेटर से लैस है। इसके अलावा यह रियर स्पॉयलर डिजाइन की सबसे बड़ी एसयूवी एयरो डायनैमिक्स के अनुकूल है। इसके सभी वैरिएंट्स के साथ  45.72 सेमी (आर18) व्हील्स  के लिए अलग-अलग स्टाइल के एलॉय  काफी बेमिसाल हैं।

द आल-न्यू कोडियाक : लक्जरी से भरपूर इंटीरियर

स्टाइल, लॉरिन और क्लीमेंट वैरिएंट्स का फोकस गाड़ी की पिछली सीट की लक्जरी पर है। एल एंड के एसयूवी की सीटें काफी शानदार लेदर और सुविधाजनक ढंग से बनाई गई है। इस गाड़ी के अंदरूनी और बाहरी हिस्से को ठोस धातु क्रोमियम से बनाया गया है।

स्पोर्टलाइन को ड्राइवर के लिहाज से बेहद आकर्षक बनाया गया है। इसमें सभी इंटीरियर पूरी तरह ब्लैक है। इसे 3-स्पोक फ्लैट बॉटम स्पोटर्स स्टीरियंग व्हील से लैस किया गया है। कार के साइड में यात्रियों को अधिक सुविधा दी गई है। इसमें वह सिर को काफी आराम से पीछे रख सकते हैं।इसमें बांहों को ज्यादा सपोर्ट देने वाली स्पोर्ट्स सीट्स हैं, जिससे गाड़ी के कॉर्नर काफी आकर्षक दिखाई देते हैं। इस कार के इंटीरियर कंफर्ट फीचर में 12-वे एडजस्टेबल इलेक्ट्रिक सीटें बनाई गई हैं, जो एल एंड के में इन बिल्ट कूलिंग और हीटिंग से लैस है। एसयूवी की बोल्ड थीम को आगे बढ़ाता हुए स्कोडा कोडियाक में थ्री या टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, माहौल के अनुकूल लाइटिंग, सबवूफर के साथ आधुनिक कैनटन 625 डब्ल्यू 12 स्पीकर ऑडियो सिस्टम से लैस किया गया है। इसके अलावा उपभोक्ता इस एसयूवी में खिड़कियों और दरवाजे, डोर मिरर और ऑल-न्यू पैनोरेमिक सनरूफ को रिमोट से खोल या बंद कर सकते हैं।

ऑल-न्यू स्कोडा कोडियाक   इंजन और डायनैमिक्स

ऑल न्यू स्कोडा कोडियाक का दिल इसका ताकतवर और एफिशिएंट 2.0 टीएसआई इंजन है। 140 किलोवॉट (190 पीएस) और 320 एनएम की क्षमता से लैस इंजन के चलते स्कोडा कोडियाक 7.8 सेकेंड (यह दावा किया गया है) में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। सभी तरह के रास्तों पर शान से चलने वाली इस लक्जरी एसयूवी को ड्राइविंग के लिहाज से और भी आकर्षक बनाया गया है। ड्राइविंग के माहौल और गाड़ी की स्पीड पर निर्भर रहते हुए यह एसयूवी किसी भी सड़क पर अपने को पूरी तरह एडजस्ट कर लेती है, जिससे इस गाड़ी को धीमी रफ्तार से चलाना भी आसान होता है और तेज स्पीड में यह ड्राइवर को बेहतरीन कंट्रोल देती है।

इसके अलावा, एलएंडके में अपने सेग्मेंट में पहली बार डायनैमिक चेसिस कंट्रोल (डीसीसी) दिया गया है, जिससे किसी भी सड़क पर शान से चलने की कोडियाक की क्षमता में इजाफा होता है।  डीसीसी फीचर ड्राइवर को अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स, इको, कंफर्ट, नॉर्मल,  स्पोर्ट्स, स्‍नो और व्यक्तिगत ड्राइविंग मोड्स में से चुनने की इजाजत देता है। डीसीसी में इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोस यूनिट से जुड़े ड्यूल शेल, गैस-लिक्विड शॉक अब्जॉर्वरर्स भी है, जो लगातार आपके रास्ते की निगरानी करते हैं। यह हर शॉक एब्जॉर्वर्स को काफी अनुकूल ढंग से वाइब्रेशन को कम करने की विशेषताओं से लैस बनाते हैं। इसे ड्राइवर गाड़ी को काफी आराम से और लगातार चला सकता है। इससे गाड़ी पर काफी प्रभावी नियंत्रण रहता है। कोडियाक जैसी फुल साइज एसयूवी को ड्राइव करते समय इसमें चुस्त-दुरुस्त और कार जैसी गतिशीलता की इजाजत मिलती है।

ऑल न्यू स्कोडा कोडियाक कनेक्टिवटी और इंफोटेनमेंट

अब जब  कार हमारी कनेक्टेड लाइफ का विस्तार कर रही है, नई स्कोडा कोडियाक को 20.32 सेमी की इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन से लैस किया गया है। इसमें इन-बिल्ट नैविगेशन की सुविधा भी मिलती है। माईस्कोडा कनेक्ट ऐप के माध्यम से आप पूरी तरह कनेक्टिवटी हासिल कर सकते हैं। कार के अंदर यूजर्स को कनेक्टिवटी प्रदान करने के लिए इसे नए जमाने के यूएसबी सी पोर्ट से जोड़ा गया है, जिस तरह फ्रंट सीट पर बैठने वाल यात्रियों की पहुंच होती है। कार की पिछली सीट पर बैठे यात्रियों के लिए 12 वॉल्ट का सॉकेट दिया गया है, जिसमें वह वायरलेस ढंग से अपने फोन को चार्ज कर सकते हैं। इससे वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्‍पल कार प्ले को भी सपोर्ट मिलता है।

ऑल न्यू स्कोडा कोडियाक : ड्राइवर इंटरफेस

ऑल न्यू कोडियाक में ड्राइवर के लिए एक क्‍लीन और ध्यान न भटकाने वाला उपकरण प्रदान करना सुनिश्चित करता है, जिससे स्‍क्रीन पर ड्राइवर के सामने सारी जानकारी आ जाती है। यह स्टाइल वैरिएंट 4 एनालॉग डायल्स और डिजिटल रीडराउट के साथ आता है, इसमें सफर से संबंधित सारी जरूरी जानकारी ड्राइवर तक पहुंच जाती है। स्पोर्टलाइन और एल एंड के ट्रिम्स पूरी तरह प्रोग्रामेबल वर्चुअल कॉकपिट के साथ आता है। इसमें डिजिटल डायल और डिजिटल कंसोल दिया गया है, जो ड्राइवर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पांच थीम के साथ 26.03 सेमी का मीडिया इंटरफेस देते हैं।

ऑल-न्यू स्कोडा कोडियाक  सुरक्षा से कोई समझौता नहीं

एसयूवी के अलग-अलग वैरिएंट्स खूबसूरती, मैटेरियल और कलर में काफी अलग-अलग हैं, लेकिन इस एसयूवी के किसी भी वैरिएंट में सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया गया है, जिसके बोर्ड पर एक्टिव और पैसिव टेक्नोलॉजी मौजूद है। स्कोडा कोडियाक में स्टैंडर्ड साइज के 9 एयरबैग्स की सुविधा दी गई है। इसमें एडैप्टिव फ्रंट हेडलाइट्स, ऑटोमैटिक डिमिंग एक्‍सटीरियर मिरर (ऑन ड्राइवर साइड) और सभी पारदर्शी सर्फेस में डिफॉगिंग, इलेक्‍ट्रॉनिक मैकेनिकल एवं हाइड्रॉलिक ब्रेक असिस्‍ट, स्‍टैबिलिटी कंट्रोल,मल्‍टी-कोलिजन ब्रेकिंग एवं हैंड्सफ्री पार्क असिस्‍ट शामिल हैं। इसके अलावा, फ्लैगशिप एल एंड के पैक्स में हिल डीसेंट कंट्रोल और स्टैंडर्ड साइज का 360 डिग्री का कैमरा स्‍टैण्‍डर्ड तौर पर दिया गया है।

ऑल न्यू स्कोडा कोडियाक : स्टोरेज और क्रियाशीलता

ऑल न्यू कोडियाक की लिस्ट में नए फीचर्स हैं। इसमें 40: 30 :54 की रेशियो में  दूसरी पंक्ति की सीटें निर्मित की गई हैं। इसमें तीसरी पंक्ति की सीट बैकरेस्ट के लिहाज से बनाई गई है, जो पूरी तरह फोल्ड हो जाती है। इसमें काफी स्पेस रहता है। इसके साथ ही लचीलापन और विविधता भी रहती है। एसयूवी में डबल डैशबोर्ड स्टोरेज की सुविधा भी दी गई है। न्यू कोडियाक स्टोरेज सर्विक्स, होल्डर और सामान रखने की अपार  क्षमता से लैस है। कोडियाक के फ्रंट में चमकदार और कूल्ड ग्लवबॉक्स दिया गया है। इसके बैक में 270 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, जिसमें 7 सीटें हैं। अगर आखिरी पंक्ति की सीट को फोल्ड कर दिया जाए तो कस्टमर्स को ठोस ढंग से 630 लीटर की स्टोरेज मिलती है। अगर किसी मामले में किसी परिवार को घर बदलना है,, ऑल-न्यू कोडियाक में 2005 लीटर का विशाल लगेज स्पेस है। पीछे की 5 सीटें फोल्ड करते ही लगेज के लिए पर्याप्त स्पेस बन जाता है। न्यू कोडियाक एक संपूर्ण लक्जरी एसयूवी है। यह पूरे परिवार के साथ कोई भी सफर करने के लिए परफेक्ट गाड़ी बन जाती है।

ऑल न्यू स्कोडा कोडियाक : सिंपली क्लेवर  

ऑल न्यू स्कोडा कोडियाक की अन्य सुविधाओं को दूसरे छोटे, लेकिन काफी अविश्वसनीय ढंग से सोच विचार कर बनाए गए सिंपल क्लेवर अंब्रेला के फीचर्स से लैस किया गया है। अंब्रेला के बारे में अगर बात करें तो कोडियाक अपनी नई मशहूर अंब्रेला वेट केस हर फ्रंट डोर में ड्राइवर को प्रदान करता है। इसमें इलेक्ट्रिक टेलगेट के साथ वर्चुअल पैडल भी स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है। इससे यूजर्स को सिर्फ अपना पैर घुमाने पर डिक्की को खोलने की सुविधा मिलती है। इससे आपको चाबियां तलाश करने की जरूरत नहीं होती। जब भी शॉपिंग के बाद कोई सामान डिक्की में रखना होता है तो उन्हें इसके लिए बटन तलाश करने की जरूरत नहीं पड़ती।

लंबे सफर में यूजर्स को आराम देने के लिए कोडियाक को पावर नैप का पैकेज भी दिया जाता है, जिसमें एक ब्‍लैंकेट भी मिलता है। इससे उपभोक्ताओं को काफी आरामदायक और सुविधाजनक अनुभव मिलता है। कोडियाक में आप आराम से मीलों का सफर कर सकते है। इसके साथ ही आमतौर पर स्कोडा ऑटो में मिलने वाले अन्‍य एन्‍हैंसमेंट जैसे ए-पिलर में टिकट होल्डर, चमकदार और कूल्ड ग्लवबॉक्स, डैशबोर्ड स्टोरेज और फ्रंट बॉटल होल्डर के लिए ईजी ग्रिप मैट को नहीं भूलना ताहिए।

कोडियाक स्‍कोडा ऑटो इंडिया की 2022 प्रॉडक्ट स्‍ट्रैटेजी की शुरुआत करेगा। पूरे साल प्रॉडक्ट को और आकर्षक बनाने के लिए इस मोर्चे पर काम किया जाएगा। इस रेंज में कई महत्वपूर्ण एक्शन लिए गए हैं, जिसमें सेल्स की मजबूत रणनीति, विस्तार की आक्रामक रणनीति, ऑफ्टर सेल्स के क्षेत्र में की गई नई पहल और उपभोक्ताओं की जरूरत पर तेज नजर रखना शामिल है। गतिशील आटोमोटिव मार्केट में एंट्री के बाद से ही स्कोडा ऑटो इंडिया के पास कंपनी के लिए 2022 को सबसे बड़ा साल बनाने की ठोस रणनीति है। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here