भारती एक्‍सा लाइफ ने 100 वर्ष तक की गारंटीड इनकम (आयु) और लाइफ कवर देने वाले विकल्‍प के साथ एक नया सेविंग्स प्लान लॉन्‍च किया

0
151
223 Views

भारती एक्‍सा लाइफ इंश्‍योरेंस, भारत के अग्रणी व्‍यवसाय समूहों में से एक भारती एंटरप्राइजेज और विश्‍व की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक एक्‍सा के बीच एक संयुक्‍त उपक्रम, ने आज एक नये पार्टिसिपेटिंग सेविंग्‍स प्रोडक्‍ट भारती एक्‍सा लाइफ उन्‍नति के लॉन्‍च की घोषणा की है। यह प्‍लान एक ही प्‍लान में बचत और सुरक्षा के दोहरे फायदों के साथ लोगों को लंबे समय की वित्‍तीय स्थिरता देने के लिये तैयार किया गया है।

भारती एक्‍सा लाइफ उन्‍नति की कल्‍पना ग्राहकों को महत्‍व देने के प्रस्‍ताव के केन्‍द्र में रखकर की गई है। यह ग्राहकों को निश्चित वित्‍तीय रिटर्न्‍स के साथ धन अर्जित करने के लिये सशक्‍त करता है और दूसरे वर्ष से ही निश्चित रिटर्न्‍स का आनंद लेने के विकल्‍पों के साथ जीवन के महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍यों की योजना बनाने की समर्थता देता है।

भारती एक्‍सा लाइफ उन्‍नति एक व्‍यापक प्रोडक्‍ट है, जो चार प्‍लान ऑप्‍शंस, प्रीमियम के भुगतान की परिवर्तनीय अवधि और राइडर्स के तौर पर कई एड-ऑन्‍स की पेशकश करता है। यह ग्राहकों को अपनी जरूरतों और जीवन के लक्ष्‍यों के अनुसार प्रोडक्‍ट को व्‍यक्तिपरक (कस्‍टमाइज) बनाने की अनुमति देता है।

इस प्‍लान के अंतर्गत चार प्‍लान ऑप्‍शंस दिए गए हैं-

1) होल लाइफ इनकम ऑप्‍शन – यह 100 वर्ष की आयु तक कैश बोनस (यदि घोषित हो) के साथ दूसरे वर्ष से ही गारंटीड आमदनी देता है। यह एक ‘4G’ प्‍लान हैजो तीन जनरेशन (पीढि़यों) का खर्च उठाने में मदद कर सकता है और गारंटीड (निश्चित) रिटर्न्‍स की पेशकश करता है। इस प्रकारयह प्‍लान 35 से 50 वर्ष के लोगों के लिये उपयुक्‍त हैजिन्‍हें अपने पेरेंट्स और बच्‍चों की देखभाल करनी है और अतिरिक्‍त आमदनी का सहारा चाहिये।

2) एंडोमेंट ऑप्‍शन – यह एकमुश्‍त लाभ देता है और पॉलिसीधारक के लंबी अवधि के लक्ष्‍यों को पूरा करता है। इस प्‍लान ऑप्‍शन के दो वैरियेंट्स भी हैं- एक में बीमित व्‍यक्ति की मौत पर प्रीमियम छोड़ दिये जाते हैं और दूसरे में बड़े लाइफ कवर का विकल्‍प है। यह ऐसे ग्राहकों के लिये उपयुक्‍त हैजो पॉलिसी के अंत में एकमुश्‍त धनराशि से किसी खास लक्ष्‍य को पूरा करना चाहते हैंजैसे बच्‍चे की उच्‍च शिक्षा,घर के लिये डाउन पेमेंट, विदेश में छुट्टी मनाना,आदि।

3) मनीबैक ऑप्‍शन- यह पॉलिसी की अवधि समाप्‍त होने पर एकमुश्‍त धनराशि के अलावा पॉलिसी की अवधि के हर चौथे वर्ष में एक वार्षिक प्रीमियम के बराबर गारंटीड मनीबैक देता है। यह उन ग्राहकों के लिये आदर्श है, जो लंबे समय के लिये लॉक-इन नहीं करना चाहते हैं और नियमित अंतरालों पर बड़े रिटर्न्‍स चाहते हैं।

4) इमीडियेट इनकम ऑप्‍शन- यह पॉलिसी के दूसरे वर्ष से कैश बोनस (यदि घोषित हो) के रूप में नियमित आमदनी देता है और परिपक्‍वता (मैच्‍योरिटी) पर एकमुश्‍त धनराशि प्रदान करता है। यह प्‍लान ग्राहक की आय बढ़ाने में मदद करता है और उन तात्‍कालिक आवश्‍यकताओं की पूर्ति में भी मदद करता है, जो उनके वेतन से पूरी नहीं होती हैं।

इन सभी ऑप्‍शंस में, पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान डेथ कवर मिलता है और बीमित व्‍यक्ति की दुर्भाग्‍य से मौत होने पर डेथ बेनेफिट उसके परिवार (नॉमिनी या लाभार्थी) को दिया जाता है।

भारती एक्‍सा लाइफ उन्‍नति के लॉन्‍च पर भारती एक्‍सा लाइफ के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर श्री पराग राजा ने कहा, “भारती एक्‍सा लाइफ में हम ग्राहकों को नवाचारी समाधान (इनोवेटिव सोल्यूशंस) प्रदान करने के अपने एप्रोच में निरंतर रहने की संस्‍कृति अपना चुके हैं। ग्राहकों की बदलती जरूरतों को ध्‍यान में रखकर हमने उन्‍नति को डिजाइन किया है, जो जीवन की हर परिस्थिति के लिए एक व्‍यापक जीवन बीमा योजना है। यह बीमा योजना न केवल गारंटीड (निश्चित) आमदनी के तात्‍कालिक विकल्‍पों और 100 साल तक सुरक्षा की पेशकश करती है, बल्कि जीवन के महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍यों को पूरा करने में अनिश्चितताओं को दूर करने में ग्राहकों की सहायता भी करती है। भारती एक्‍सा लाइफ उन्‍नति के द्वारा हम नवाचार का लाभ उठाना जारी रखेंगे और ग्राहकों को  #DoTheSmartThing (फायदेमंद चीज करने) और वित्तीय भविष्य सुरक्षित बनाने में मदद के अपने मिशन को और मजबूत करते रहेंगे।”

पराग ने आगे कहा, “भारती एक्‍सा लाइफ उन्‍नति के साथ हम आय के निश्चित विकल्‍पों के माध्‍यम से लोगों की वित्‍तीय योजनाओं की अनिश्चितताएं दूर करने में मदद कर रहे हैं। यह जोखिम के प्रतिकूल लोगों के लिये आदर्श है,जो नियमित आय का अतिरिक्‍त स्रोत चाहते हैं और भविष्‍य के लिये गारंटीड (निश्चित)वित्‍तीय रिटर्न्‍स भी।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here