मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ई-ऑफिस प्रणाली अपनाने वाली देश की पहली विद्युत कंपनी

0
273
381 Views



मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ई-ऑफिस प्रणाली अपनाने वाली देश की पहली विद्युत कंपनी


ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने दी बधाई
 


भोपाल : सोमवार, जुलाई 27, 2020, 17:45 IST

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल देश की पहली बिजली वितरण कंपनी बन गई है, जिसमें पूरे कंपनी कार्यक्षेत्र के कॉर्पोरेट से लेकर मैदानी दफ्तरों ने ई-ऑफिस प्रणाली से काम करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने निर्णय लिया है कि 27 जुलाई (आज) से एनआईसी ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से ई-फाइल एवं पत्राचार किया जाएगा। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने पर पूरे स्टाफ को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि इससे कोरोना संक्रमण के दौरान उपभोक्ताओं को घर बैठे सुविधाएँ उपलब्ध होंगी।

ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने में कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले जो कि स्वयं कम्प्यूटर साइंस इंजीनियर भी हैं, द्वारा मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में एक दर्जन से भी अधिक आईटी के ऐसे अनुप्रयोग लागू किये हैं जो कि देश के पॉवर सेक्टर में एक मिसाल बन गए हैं। उनके द्वारा बनाए गए ई-अनुप्रयोगों में उच्च दाब से लेकर निम्न दाब, कृषि उपभोक्ता, गैर घरेलू उपभोक्ता और अन्य श्रेणी के सभी उपभोक्ताओं को आनलाइन आवेदन करने पर कनेक्शन उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसी प्रकार ऑनलाइन बिल भुगतान के अनेक विकल्प उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराये गये हैं। इसका करीब 7 से 8 लाख उपभोक्ता उपयोग कर रहे हैं। गाँवों में कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से बिल भुगतान की सुविधा, UPAY एप, मेन्टीनेन्स एप, सेल्फ मीटर रीडिंग सुविधा, इन्टरप्राईजेस रिसोर्सेस प्लानिंग जैसे अनेक अनुप्रयोग कंपनी में लागू किए गए हैं। इसका उपभोक्ताओं और कंपनी को निरन्तर लाभ मिल रहा है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने कहा है कि कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन की स्थिति में ऐसा अनुभव किया गया कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के ऑफिस की कार्यप्रणाली को परम्परागत फाइल वर्क्स से ई-ऑफिस प्रणाली की तरफ शिफ्ट किया जाना चाहिए। इसी तारतम्य में तैयारियां शुरू हुईं। कंपनी के आईटी विभाग और नेशनल इंफॉरमेटिक्स सेन्टर की ई-ऑफिस प्रणाली को आज से शुरू कर दिया गया है। कॉर्पोरेट कार्यालय के सभी अनुभागों द्वारा ई-ऑफिस से कार्य संपादित किये जाने लगे हैं। साथ ही कंपनी के क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधक एवं वृत्त कार्यालयों ने भी ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से काम शुरू कर दिया है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं के हित में यह निर्णय लिया है कि ई-ऑफिस प्रणाली के लागू होने से उपभोक्ताओं के कार्य जल्दी होंगे और कार्यालयीन कार्य में समय की बचत होगी। साथ ही भौतिक रूप से फाइल का मूवमेंट नहीं होगा व मानव रहित व्यवस्था रहेगी जिससे संक्रमण आदि से भी बचा जा सकेगा। कंपनी ने सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा है कि वे ई-ऑफिस प्रणाली से संबंधित किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर नोडल अधिकारी अथवा तकनीकी सहायक से संपर्क कर अपनी जिज्ञासा का समाधान करा सकते हैं। श्री रवि शर्मा, प्रबंधक (मानव संसाधन) को ‘ई-ऑफिस फाइल सिस्टम मैनेजमेंट” का नोडल अधिकारी नामित किया गया है।


राजेश पाण्डेय



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here