महाराष्ट्र से लौटे मजदूरों को भी रोजगार गारंटी योजना में मिला रोजगार

0
220
292 Views


कहानी सच्ची है


महाराष्ट्र से लौटे मजदूरों को भी रोजगार गारंटी योजना में मिला रोजगार


 


भोपाल : सोमवार, अप्रैल 27, 2020, 14:17 IST

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अन्य राज्यों में फॅंसे खण्डवा जिले के कई मजदूर प्रशासन की मदद से अपने घरों पर पहुँच गये हैं। इन मजदूरों को भी पास की पंचायत में रोजगार गारंटी योजना में संचालित कार्यो में रोजगार उपलब्ध कराकर मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन सिंह ने बताया कि खालवा विकासखण्ड के जो मजदूर महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों में मजदूरी के लिए गए थे, वे लॉकडाउन के कारण वहाँ विभिन्न ग्रामों में वापस आ गए है। ऐसे 1075 मजदूरों को रोजगार देकर उन्हें नियमित मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है। 

ग्राम पंचायत जोगीबेड़ा में रोजगार गारंटी योजना मे संचालित नाला विस्तारीकरण कार्य में मजदूरी कर रही रेशमा पति दीपचंद महाराष्ट्र के जिला सिल्लोर से वापस लौटी है। रेशमा महाराष्ट्र के सिल्लोर जिले में कचरा कलेक्शन का काम करती थी। लॉकडाउन के कारण वहां मजदूरी मिलना बंद हो गई, तो वह अपने गांव वापस आ गई। यहाँ आकर वह मजदूरी की तलाश में थी। तभी गाँव के पंचायत सचिव ने उसे बताया कि गांव में रोजगार गारंटी योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्य में वह मजदूरी कर सकती है। रेशमा के साथ अन्य सैकड़ों मजदूर भी अपने गांव में रोजगार पा रहे हैं। मजदूरी में मिल रहे पैसों से अपने परिवार का पालन-पोषण कर रहे है।


मुकेश मोदी/बृजेन्द्र शर्मा



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here