माइक्रोसॉफ्ट 2 अगस्त को जारी कर सकती है विंडोज़ 10 एनिवर्सरी अपडेट

0
232
330 Views


माइक्रोसॉफ्ट 2 अगस्त को विंडोज़ 10 का एनिवर्सरी अपडेट जारी कर सकती है। दरअसल, कंपनी ने मंगलवार को एक ब्लॉग जारी किया जिसमें कंटेंट के तौर पर सिर्फ हेडलाइन मौजूद थी। इस पोस्ट की हेडलाइन थी, ”माइक्रोसॉफ्ट ने किया 2 अगस्त को विंडोज़ 10 एनिवर्सरी अपडेट जारी करने का ऐलान”। लेकिन कुछ देर बाद ही इस पोस्ट को हटा लिया गया।

ऐसा लगता है कि ब्लॉग की जिम्मेदारी संभालने वाले ने इस स्टोरी को गलत तारीख, या फिर पूरा कंटेंट लिखने से पहले ही पब्लिश कर दिया। इस वजह से ब्लॉग को हटाना पड़ा। हालांकि, अभी तक तक यह भी साफ नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट 2 अगस्त को अपडेट जारी करेगी या नहीं।

विंडोज़ 10 यू़ज़र के लिए यह अपडेट मुफ्त होगा लेकिन पिछले विंडोज़ वर्जन से अपग्रेड करने वाले यूज़र को इसके लिए 119 डॉलर (करीब 8,000 रुपये) चुकाने होंगे।

कंपनी ने मार्च में अपनी सालाना बिल्ड कॉन्फ्रेंस में विंडोज़ 10 एनिवर्सरी अपडेट का ऐलान किया था। बताया गया था कि अपडेट के बाद विंडोज़ इंक के साथ स्टायलस के इस्तेमाल में सुधार के अलावा एज ब्राउज़र में भी कई जरूरी बदलाव होंगे। इसके अलावा अपडेट से हैलो और कोरटाना में भी कुछ जरूरी सुधार होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि दुनियाभर में करीब 300 मिलियन डिवाइस पर विंडोज़ 10 का इस्तेमाल किया जा रहा है।

पीसी और टैबलेट के साथ विंडोज़ 10 एनिवर्सरी अपडेट एक्सबॉक्स वन के लिए भी जारी की जाएगी। इसमें कोरटाना, यूनिवर्सल स्टोर और बैकग्राउंड म्यूज़िक जैसे फीचर शामिल होंगे।

याद रहे कि माइक्रोसॉफ्ट आम विंडोज़ यूज़र को 29 जुलाई तक विंडोज़ 10 पर मुफ्त अपग्रेड का ऑफर दे रही है।

पिछले साल विंडोज़ 10 लॉन्च करने के बाद से ही विंडोज़ 10 अपडेट इंस्टॉल करने के लिए जबरदस्ती करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट आलोचना का शिकार होती रही है। इसी हफ्ते खबर आई थी कि कंपनी को बिना अनुमति कंप्यूटर पर विडोज़ 10 अपडेट करने के लिए कैलिफोर्निया की एक महिला को करीब 7 लाख रुपये हर्जाने के तौर पर देना पड़ा था।



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here