मात्र 330 रुपये वाले कंप्यूटर में अब ये शानदार फ़ीचर भी मिलेगा

0
247
321 Views


रासबेरी पाई फाउंडेशन ने पिछले साल नवंबर में अब तक का सबसे सस्ता कम्प्यूटर लॉन्च किया था। रासबेरी पाई जीरो कम्प्यूटर की कीमत 5 डॉलर (करीब 330 रुपये) रखी गई थी। दुनिया का सबसे छोटा कम्प्यूटर बनाने वाली इस कंपनी ने अब जोरो मॉडल को अपग्रेड किया है और इसमें एक कैमरा कनेक्टर फीचर भी दे दिया है।

रासबेरी पाई के संस्थापक इबेन उप्टॉन के मुताबिक, रासबेरी पाई जीरो में कैमरा कनेक्टर फीचर की सबसे ज्यादा मांग थी। कंपनी ने जानकारी दी कि जीरो में कैमरा कनेक्ट करने के लिए एक 6 इंच का एडेप्टर केबल दिया गया है।

उन्होंने आगे बताया, ”रासबेरी पाई जीरो यूरोप में पाई हट और पाईमोरोनी के जरिए खरीदा जा सकता है और अमेरिका मेंयह एडाफ्रूटऔर माइक्रो सेंटर के इन-स्टोर पर खरीदने के लिए उपलब्ध है। करीब 30,000 नए जीरो कम्प्यूटर खरीदने के लिए उपलब्ध हैं। जब तक मांग पूरी नहीं हो जाती हम हर रोज हजारों और रासबेरी पाई जीरो बनाएंगे। ”

याद दिला दें, रासबेरी पाई ज़ीरो ब्रॉडकॉम के बीसीएम2835 एप्लिकेशन प्रोसेसर के साथ आता है जिसकी क्लॉक स्पीड है 1 गीगाहर्ट्ज़ एआरएम11 कोर। कंपनी का कहना है कि यह चिपसेट रासबेरी पाई 1 से 40 फीसदी ज्यादा तेज है। इसमें 512 एमबी का रैम है और स्टोरेज के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी। इसका डाइमेंशन 65x30x5 मिलीमीटर है।

कनेक्टिविटी की बात की जाए तो यह मिनी-एचडीएमआई सॉकेट के साथ आता है जो 1080 पिक्सल के वीडियो आउटपुट को सपोर्ट करता है। इसमें 40-पिन जीपीआईओ हेडर और कम्पोज़िट वीडियो हेडर मौजूद है। ध्यान रहे कि इसमें स्टेंडर्ड यूएसबी या इथरनेट पोर्ट मौजूद नहीं है। इसे अन्य डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए अतिरिक्त हब की ज़रूरत पड़ेगी।अब बात सॉफ्टवेयर की। यह कंप्यूटर लाइनेक्स पर बेस्ड रासबियन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। इसका प्रोसेसिंग पावर इतना तो है ही कि यह माइनक्राफ्ट जैसे ऐप को चला ले।
 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here