मारुति के बाद ऑडी ने किया कार के दाम बढ़ाने का ऐलान

0
104
140 Views

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के बाद एक और बड़ी कंपनी ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। अब अगर आप कार खरीदने का प्लान बना रहे है तो यह खबर जानना आपके लिए जरुरी है। दरअसल जर्मन लग्जरी कार निर्माता ऑडी (Audi) ने भी  गुरुवार को अपने पूरे मॉडल रेंज में कीमतों में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है, जो अगले साल 1 जनवरी से प्रभावी होगी।

कंपनी ने दाम बढ़ाने का कारण इनपुट और परिचालन लागत में वृद्धि होना बताया है। कंपनी वर्तमान में A4, A6, A8 L, Q2, Q5, Q8, S5 Sportback, RS 5 Sportback, RS 7, RS Q8, e-tron 50, e-tron 55, e-tron Sportback 55, e- ट्रॉन जीटी और आरएस ई-ट्रॉन जीटी जैसे मॉडल देश में बेचती है।

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने अपने बयान में कहा, “हमारे चुनिंदा वाहनों की नई मूल्य सीमा ब्रांड की प्रीमियम कीमत स्थिति सुनिश्चित करेगी, जिससे ब्रांड और हमारे डीलर भागीदारों दोनों के लिए विकास सुनिश्चित होगा।” उन्होंने कहा कि ग्राहक पर लगातार ध्यान देते हुए, कंपनी ने यह सुनिश्चित किया है कि बढ़े हुए दाम का प्रभाव न्यूनतम हो।”

उन्होंने कहा ”ऑडी इंडिया ने 2021 में 9 नए प्रोडेक्ट लॉन्च किए हैं, जिनमें 5 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं। ऑडी इंडिया की रणनीति एक स्थायी व्यापार मॉडल पर केंद्रित है। बढ़ती इनपुट और परिचालन लागत को ऑफसेट करने के लिए प्राइस करेक्शन को आवश्यक है।”

महंगा हो जाएगा मारुति कार खरीदना

मारुति सुजुकी ने एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया है, ‘पिछले एक साल में अलग-अलग इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी होने की वजह से कंपनी के व्हीकल्स की लागत पर प्रतिकूल असर पड़ा है। ऐसे में कंपनी के लिए यह जरूरी हो गया है कि वह कीमत बढ़ोतरी के जरिए इस अतिरिक्त लागत का कुछ बोझ ग्राहकों पर डाले।’ कंपनी ने अलग-अलग मॉडल्स के दाम में लगातार बढ़ोतरी की है। कंपनी ने इस साल मार्च, जुलाई और सितंबर में कीमत बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

हाल में इको के दाम में की थी 8000 रुपये की बढ़ोतरी

मारुति सुजुकी ने हाल में अपनी वैन इको (Eeco) के दाम 8,000 रुपये बढ़ाए हैं। इको में एयरबैग्स जोड़े जाने की वजह से यह बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा, मारुति सुजुकी ने हाल में बताया था कि सेमीकंडक्टर के शॉर्टेज की वजह से दिसंबर में उसकी 2 मैन्युफैक्चरिंग लोकेशंस में प्रॉडक्शन, नॉर्मल कैपेसिटी का करीब 80-85 फीसदी रह सकता है। मारुति सुजुकी के शेयर गुरुवार दोपहर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 7,264.60 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं।

नवंबर में मारुति सुजुकी की सेल्स में तेज गिरावट

इस साल नवंबर में मारुति सुजुकी की टोटल सेल्स 1,39,184 यूनिट रही है। वहीं, पिछले साल नवंबर में यह 1,53,223 यूनिट थी। ग्लोबल चिप शॉर्टेज के कारण प्रॉडक्शन में गिरावट के बीच सेल्स में यह कमी आई है। नवंबर 2021 में मारुति सुजुकी की डोमेस्टिक सेल्स 1,13,017 यूनिट रही। वहीं, दूसरी OEM को की जाने वाली सेल्स 4,774 यूनिट्स की रही।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here