मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लांच की जीवन-शक्ति योजना

0
177
217 Views



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लांच की जीवन-शक्ति योजना


घर-घर महिलाएँ बनाएंगी मास्क, कमाएँगी लाभ 


भोपाल : शनिवार, अप्रैल 25, 2020, 18:25 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में जीवन-शक्ति योजना लॉन्च की। इसके अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में महिलाएँ घर-घर मास्क बनाएँगी तथा लाभ कमाएँगी। सरकार प्रति मास्क उन्हें 11 रुपये की राशि तुरंत उपलब्ध कराएगी। श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  मास्क बनाने के लिए पंजीयन करा चुकी महिलाओं से बातचीत करते हुए कहा कि मास्क बनाकर वे न केवल लाभ कमाएँगी बल्कि एक पुण्य कार्य में भागीदारी भी करेंगी। मास्क पहनने से लोगों का जीवन बचेगा। यह मास्क कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकेगा। मुख्यमंत्री ने राबिया खान भोपाल, साइना बी नीमच, वृंदा अहिरवार रायसेन, वर्षा जोशी इंदौर, गरिमा उज्जैन, तथा नूरी गुना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की तथा मास्क के निर्माण के संबंध में जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि मास्क बनाने की इच्छुक महिलाओं को उनके टेलीफोन अथवा मोबाइल फोन के माध्यम से कॉल सेंटर नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर अपना पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के बाद उन्हें मोबाइल पर ही मास्क बनाने का ऑर्डर मिल जाएगा। एक बार में उन्हें कम से कम 200 मास्क बनाने का आर्डर मिलेगा। मास्क सूती कपड़े का बनना है। मास्क बनाने के बाद वे अपने नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी के पास अपने बनाए गए मास्क जमा करा देंगी। मास्क जमा कराते ही उनको भुगतान की कार्रवाई की जाएगी। भुगतान उसी दिन अथवा अगले दिन उनके खाते में प्राप्त हो जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन श्री संजय दुबे, प्रमुख सचिव उद्योग डॉ. राजेश राजौरा और सचिव जनसंपर्क श्री पी. नरहरि भी उपस्थित थे।


पंकज मित्तल



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here