मूँग एवं उड़द की बिक्री के लिये ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन करायें किसान

0
155
190 Views



मूँग एवं उड़द की बिक्री के लिये ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन करायें किसान – मंत्री श्री पटेल


4 से 15 जून तक होगा पंजीयन 


भोपाल : मंगलवार, जून 2, 2020, 19:15 IST

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने बताया है कि प्रदेश में ग्रीष्मकालीन फसलों मूँग एवं उड़द की बिक्री के लिये ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कार्य शुरू किया जा रहा है। किसान भाई अपनी फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिये पंजीयन संबंधी कार्यवाही 4 से 15 जून के मध्य पूर्ण कर लें।

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2020 में मूँग का संभावित उत्पादन 5.76 लाख मीट्रिक टन होना है। उन्होंने बताया कि उड़द का उत्पादन 40 हजार मीट्रिक टन अनुमानित है। वर्तमान में कुल उत्पादन के 25 प्रतिशत मात्रा मूँग में 1.44 लाख मीट्रिक टन और उड़द में 10 हजार मीट्रिक टन के उपार्जन लक्ष्य को दृष्टिगत रखते हुए प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जा रहा है। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि प्रदेश में एक हजार हेक्टेयर से अधिक मूँग का उत्पादन करने वाले 20 जिले तथा उड़द का उत्पादन करने वाले 5 जिले हैं। प्रदेश में 500 से अधिक हेक्टेयर में मूँग का उत्पादन करने वाले 26 जिले तथा उड़द का उत्पादन करने वाले 10 जिले हैं।

मंत्री श्री पटेल ने किसानों से अपील की है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूँग एवं उड़द की बिक्री के लिये निर्धारित समयावधि में सभी ई-उपार्जन पोर्टल पर अपना पंजीयन करायें।


अलूने



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here