युवाओं का Share Market के प्रति बढ़ रहा है रुझान, उत्साहित करने वाले हैं UpStox के नए आंकड़े

0
265
Upstox Logo
369 Views

डिस्काउंट ब्रोकरेज अपस्टॉक्स (Upstox) ने कहा है कि उसके 40 लाख से अधिक ग्राहकों में 70 प्रतिशत पहली बार निवेश करने वाले निवेशक हैं और 36 साल से कम उम्र के हैं। अपस्टॉक्स (UpStox) को रतन टाटा (Ratan Tata) और टाइगर ग्लोबल का समर्थन हासिल है। यहां यह उल्लेखनीय है कि महामारी के वर्ष में दो करोड़ से अधिक नए निवेशक बाजार में आए हैं ऐसा पुराने ब्रोकरों का भी मानना है। 

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी और सेंट्रेल डिपॉजिटरी सर्विसेज में बीते वित्त वर्ष 2020-21 में रिकॉर्ड 1.42 करोड़ नए डीमैट खाते खोले गए। यह इससे पिछले साल खोले गये 49 लाख की तुलना में तीन गुना है। वर्ष 2020 की पहली छमाही में बाजार में जबर्दस्त गिरावट आई, लेकिन उसके बाद बाजार 68 प्रतिशत चढ़ा है। इससे बड़ी संख्या में नए निवेशक बाजार में आ रहे हैं। खर्च का विकल्प सीमित होने की वजह से लोगों के पास हाथ में अधिक पैसा था। इस दौरान सोने की कीमतों में उछाल आया, जबकि संपत्ति के दाम नीचे आ गए। इससे बड़ी संख्या में लोगों ने अपना पैसा शेयरों में लगाना बेहतर समझा। 
     
इसका पता रिकॉर्ड विदेशी निवेश से भी चलता है। वित्त वर्ष 2020-21 में बाजार में 35 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया है। अपस्टॉक्स के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रवि कुमार ने पीटीआई-भाषा से कहा, ”बीते वित्त वर्ष में हमारे ग्राहकों की संख्या 20 लाख से अधिक बढ़ गई। इस तरह हमारे कुल ग्राहकों की संख्या 40 लाख से अधिक हो गई है। इनमें से 80 प्रतिशत की आयु 18 से 36 साल है। वहीं 70 प्रतिशत हमारे ग्राहक पहली बार के निवेशक हैं।” 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here