Home हेल्थकेयर रूस के बाद अब कुछ ही महीने में तैयार होगी ऑक्सफोर्ड की...

रूस के बाद अब कुछ ही महीने में तैयार होगी ऑक्सफोर्ड की भरोसेमंद वैक्सीन

0
389
458 Views

रूस की ओर से ‘सफल वैक्सीन’ के ऐलान के बाद अब अन्य देशों से भी जल्द ही वैक्सीन तैयार होने की खबर आ सकती है. कुछ ही महीने में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वायरस वैक्सीन का रिजल्ट भी सामने आ सकता है. ब्रिटेन के वैक्सीन टास्कफोर्स की प्रमुख केट बिंघम ने कहा है कि इस साल के आखिर तक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और जर्मनी की कोरोना वैक्सीन तैयार हो सकती है.

केट बिंघम ने कहा कि ब्रिटेन में करीब एक लाख लोग ट्रायल में शामिल होने के लिए आगे आ चुके हैं. हालांकि, केट ने स्काई न्यूज से बातचीत में और अधिक वॉलेंटियर्स से अपील की कि वे ट्रायल में शामिल होने के लिए आगे आएं.

केट बिंघम ने कहा- ‘मैं सोचती हूं कि इसी साल वैक्सीन तैयार हो जाएगी. उन्होंने कहा कि दो वैक्सीन कैंडिडेट में क्षमता है, एक जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार हो रही है और दूसरी वैक्सीन जो जर्मनी की कंपनी BioNTech तैयार की है.’ केट ने कहा कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो दोनों वैक्सीन इसी साल रजिस्टर कर ली जाएंगी और इसी साल डिलिवर भी होने लगेंगी.

दूसरी ओर, अमेरिकी दवा कंपनियां भी कई वैक्सीन पर तेजी से काम कर रही हैं. अमेरिकी कंपनी Novavax ने ऐलान किया है कि वह साउथ अफ्रीका में अपनी वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर रही है. NVX-CoV2373 वैक्सीन का फेज-2b ट्रायल करीब 2665 स्वस्थ लोगों पर किया जाएगा.

दूसरी ओर, चीन ने CanSino Biologics Inc कंपनी की कोरोना वैक्सीन का पेटेंट मंजूर कर लिया है. यह कंपनी रूस, ब्राजील, मैक्सिको, सऊदी अरब सहित कई देशों में ट्रायल शुरू करने जा रही है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: