विपक्षी नेताओं संग किसानों के समर्थन में जंतर-मंतर जाएंगे राहुल गांधी

0
326
410 Views

केंद्र सरकार द्वारा संसद में पास कराए गए तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदलोन कई महीनों से जारी है। संसद में मॉनसून सत्र चल रहा है, इस कारण किसानों का यह प्रदर्शन जंतर-मंतर तक आ पहुंचा है। यहां कई दिनों से सैकड़ों किसान डेरा डाले हुए हैं। उनके इस आंदोलन को लगातार अपना समर्थन दे रही कांग्रेस पार्टी के सांसद राहुल गांधी आज विपक्षी नेताओं के संग जंतर-मंतर जाएंगे।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘कृषि कानूनों को निरस्त करने की किसानों की मांग का समर्थन करने के लिए सभी विपक्षी दल आज जंतर-मंतर जाएंगे, इसमें राहुल गांधी भी शामिल होंगे। इसके बाद विपक्षी दलों के नेता आज संसद में बैठक करेंगे।’

वहीं, पेगासस मामले पर संसद के दोनों सदनों में चल रहे गतिरोध के बीच कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों के नेता शुक्रवार की सुबह बैठक कर आगे की रणनीति तय करेंगे। सूत्रों ने बताया कि संसद के दोनों सदनों में प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं की यह बैठक शुक्रवार को सुबह राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद भवन स्थित कक्ष में होगी।

पेगासस और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर, संसद के मॉनसून सत्र में शुरू से ही दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है। 19 जुलाई से यह सत्र आरंभ हुआ था, लेकिन अब तक दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित रही है। विपक्षी दल इस बात जोर देते आ रहे हैं कि पेगासस जासूसी मुद्दे पर पहले चर्चा कराने के लिए सरकार के तैयार होने के बाद ही संसद में गतिरोध खत्म होगा। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष की मांग को खारिज करते हुए गत शुक्रवार को लोकसभा में कहा था कि यह कोई मुद्दा ही नहीं है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और खड़गे पिछले कुछ दिनों में विपक्ष के नेताओं के साथ कई बार बैठकें कर चुके हैं।

कृषि कानूनों और जासूसी कांड पर युवा कांग्रेस का प्रदर्शन
इससे पहले तीनों कृषि कानूनों और पेगासस जासूसी कांड सहित विभिन्न मुद्दों के खिलाफ गुरुवार को भारतीय युवा कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह और राम्या हरिदास समेत 589 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने बताया कि हिरासत में लिए गए व्यक्तियों में कांग्रेस के चार विधायक- राजस्थान के गणेश घोगरा, केरल के शफी परम्बिल, मध्य प्रदेश के विपिन वानखेड़े और भिलाई, छत्तीसगढ़ के देवेंद्र यादव शामिल हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here