सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल ने सामुदायिक कैंसर स्क्रीनिंग पहल के लिए कार्किनोस हेल्थकेयर के साथ की साझेदारी

0
81
135 Views

विश्व कैंसर दिवस के मद्देनजर रखते, सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल ने मुंबई में वंचित समुदायों के बीच कैंसर का जल्द पता लगाने को बढ़ावा देने के लिए कार्किनोस हेल्थकेयर के साथ साझेदारी करने की नेक पहल की है। एक प्रबंधित कैंसर देखभाल वितरण प्रणाली के साथ, पूरे मुंबई में कैंसर के लिए 2,00,000 लोगों की जांच के उद्देश्य से समुदाय तक पहुंचनेका कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस पहल के तहत वंचित समुदायों को स्क्रीनिंग सेवाएं मुफ्त में प्रदान की जाएंगी।

यह पहल आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को संभावित रूप से जीवन रक्षक कैंसर जांच सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करेगी, क्योंकि उन्हें ऐसी सुविधाओं की सबसे अधिक आवश्यकता है, क्योंकि उन के पास इस तरह के परीक्षणों के लिए जागरूकता और पैसों की कमी है। ये परीक्षण संकेत और लक्षण उत्पन्न होने से पहले विशिष्ट प्रकार के कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। कैंसर स्क्रीनिंग का प्राथमिक उद्देश्य कैंसर द्वारा ली गई जानों को बचाना और प्रारंभिक पहचान के माध्यम से कैंसर से होने वाली मौतों को पूरी तरह से रोकना है।

यह देखते हुए कि सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में ऑन्कोलॉजी एक प्रमुख उत्कृष्टता केंद्र है, इस पहल में विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे मुंह के कैंसर, स्तन कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और फेफड़ों के कैंसर के लिए लोगों की जांच करना शामिल है। जिनकी आयु 30 से 65 वर्ष के बीच होगी उन को लक्षित किया गया है।

कार्किनोस हेल्थकेयर के संस्थापक और सीईओ श्री.आर. वेंकटरमणन ने इस पहल के महत्व के बारे में बताया, “कार्किनोस में हम सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल द्वारा इस पहल के लिए अटूट समर्थन और प्रतिबद्धता से उत्साहित हैं। यह उन लोगों तक पहुंचने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है, जो अन्यथा इन जीवन रक्षक सुविधाओं को प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं। हम भविष्य में देश भर में अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए आशान्वित हैं ताकि कैंसर का जल्द पता लगाकर अनगिनत लोगों की जान बचाई जा सके। इस गहन पहल का हिस्सा बनना खुशी की बात है।”

सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के सीईओ, डॉ तरंग ज्ञानचंदानी ने इस पहल पर टिप्पणी की, “जीवन बचाने के लिए समर्पित एक डॉक्टर के रूप में, यह वास्तव में मुझे यह देखकर बहुत दुख होता है कि स्क्रीनिंग और उचित सुविधाओं तक पहुंच की कमी के कारण लोगों की जान चली जाती है, यही वजह है कि सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल को हमारी अत्याधुनिक सुविधाओं की प्रतिबद्धता के साथ इस पहल में सहायता करने के लिए कार्किनोस हेल्थकेयर में एक उपयुक्त भागीदार मिला है और कार्किनोस का प्रौद्योगिकी मंच और कमांड सेंटर निर्बाध रोगी अनुभव प्रदान करने में मदद करेगा। लक्ष्य उन लोगों के लिए देखभाल निरंतरता सुनिश्चित करना है जो वित्तीय बाधाओं के कारण कैंसर की जांच करने में असमर्थ हैं या जिन्हें इसकी आवश्यकता हो सकती है। यह प्रयास मुंबई और उसके उपनगरों में शुरू किया जाएगा, जिसमें देश भर में और विस्तार करने की योजना है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here