“व्हेन आई मेट मायसेल्फ” पुस्तक का विमोचन

0
280
450 Views

भोपाल ।  हाल ही में एमपी के गवर्नर माननीय श्री लालजी टंडन द्वारा “व्हेन आई मेट मायसेल्फ” नामक एक पुस्तक का विमोचन भोपाल में गवर्नर हाउस में किया गया।

“व्हेन आई मेट मायसेल्फ” नॉन-फिक्शन शैली से संबंधित है और आत्म-विकास पर केंद्रित है । 19 अध्यायों में विभाजित यह एक सार्थक और उत्पादक जीवन जीने के लिए व्यावहारिक सिद्धांत देती है । चाहे कोई 17 साल का हो या 70 साल का हो, यह पुस्तक सभी के लिए उपयोगी साबित होगी, क्योंकि यह लक्ष्यों को निर्धारित कर सार्थक करने और उन्हें निश्चित समयसीमा के भीतर चरण दर चरण प्राप्त करने की सूक्ष्म कला प्रदान करती है। पुस्तक न केवल तनाव मुक्त खुशहाल जीवन जीने के लिए सुराग प्रदान करती है, बल्कि लोगों को व्यक्तिगत कल्याण प्राप्त करने और उनके संगठनों में योगदान करने में भी मदद करेगी।

क्रासवर्ड द्वारा प्रकाशित, यह पुस्तक देश भर के सभी क्रासवर्ड स्टोर्स के साथ-साथ अमेज़्न.कामAmazon.com और फ्लिप्कार्ट पर ऑनलाइन उपलब्ध है। श्रेयांश दीक्षित न केवल एक लेखक हैं, बल्कि एक धावक भी हैं, जो कभी भी एक अच्छी मैराथन दौड़ने का अवसर नहीं छोड़ते। उन्होंने भोपाल में भेल भोपाल के विक्रम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से पढ़ाई की है और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन में शामिल होने से पहले उन्होंने NIT त्रिची से इंजीनियरिंग की है। यह उनकी पहली पुस्तक है और उनका कहना है कि यह निश्चित रूप से सभी स्कूल और कॉलेज के छात्रों को उचित लक्ष्य निर्धारित करने और उनके सपनों को   साकार करने में मदद करेग़ी ! मोबाइल फोन पर सोशल मीडिया के उपयोग के कारण इन दिनों पढ़्ने की आदतें तेज गति से बिगड़ रही हैं। वह उत्सुक है कि लोगों को इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए और जीवन का आनंद लेना चाहिए जो भगवान ने हमें बिना मांगे दिया है।

वह कहते हैं, वह भाग्यशाली थे कि वह अपने आप से मिल सके थे और उन्होंने सफलता, खुशी, असफलता और जीवन के कई और पहलुओं से संबंधित कई सवाल पूछे थे, जिनका जवाब उनकी आत्मा ने विस्तार से दिया, क्योंकि बहुत से लोग अपने मूल स्वरूप से नही मिले है और अपने आप को अपने पूरे जीवन काल में समझने में सफल नहीं हुए हैं।लेखक ने  भोपाल में विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों का दौरा करने की योजना बनाई है ताकि सार्थक जीवन जीने की जागरूकता फैलाई जा सके। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here