शेयर बाजार में तेजी, 366 अंक ऊपर खुला सेंसेक्स, निफ्टी में भी उछाल

0
149
230 Views

शेयर बाजार ने एक बार फिर आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन की शुरुआत बढ़त के साथ किया है।  बीएसई का 30 स्टॉक्स वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को 366 अंकों की उछाल के साथ 55695.84  के स्तर पर खुला।  वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी तेजी के साथ 16,592.25 के स्तर पर खुला।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 411 अंकों के फायदे के साथ 55,741  के स्तर पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 116 अंकों की तेजी के साथ 16,5666 के स्तर पर था।बता दें  बीते सप्ताह कम सत्रों के कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 107.97 अंक या 0.19 प्रतिशत नीचे आया।

शुरुआती कारोबार में निफ्टी टॉप गेनर की लिस्ट में टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिन्डाल्को, टाटा मोटर्स और एचसीएल टेक के शेयर थे, वहीं टॉप लूजर में टाटा कंज्यूमर, हिन्दुस्तान यूनीलीवर, अडानी पोर्ट्स, बजाज ऑटो और हीरो मोटर्स थे।

कैसी रहेगी इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल

इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा वैश्विक रुख से तय होगी। इसके अलावा डेरिवेटिव्स अनुबंधों के निपटान की वजह से बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव रह सकता है। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा उम्मीद से पहले अपने नरम मौद्रिक रुख को वापस लेने की संभावना, कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते मामलों तथा चीन द्वारा नियामकीय मोर्चे पर कार्रवाई के बीच बीते सप्ताह वैश्विक बाजारों में जबर्दस्त बिकवाली का सिलसिला चला।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”घरेलू मोर्चे पर महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों के अभाव में बाजार वैश्विक घटनाक्रमों से दिशा लेगा। वैश्विक स्तर पर महामारी के मामले बढ़ने से चिंता बढ़ी है। इससे बाजार में काफी उतार-चढ़ाव है। 
    
 मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ”आगे चलकर बाजार वैश्विक संकेतकों से दिशा लेगा। वैश्विक स्तर पर डेल्टा वैरिएंट के मामले बढ़े हैं, जो बाजारों के लिए इस समय बड़ी चिंता की वजह है। इसके अलावा अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा प्रोत्साहन को कम करने को लेकर भी चिंता है।  विश्लेषकों ने कहा कि तिमाही परिणामों का सीजन समाप्त हो चुका है। ऐसे में बाजार रुपये के उतार-चढ़ाव, ब्रेंट कच्चे तेल के दाम और विदेशी कोषों के प्रवाह से भी दिशा लेगा। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here