शेयर बाजार हुआ फिर से गुलजार

0
221
328 Views

सात सत्रों की पिटाई के बाद घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को तेजी का राह पर लौट आए। बाजार में अच्छा उत्साह देखने को मिला। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि कोरोना वायरस को देखते हुए वह जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार है। केंद्रीय बैंक वैश्विक और घरेलू स्थिति पर नजर रख रहा है।
बाजार का मानना है कई देशों की सरकारें जल्द ही राहत का ऐलान कर सकती हैं। आज सात देशों के वित्त मंत्री कॉन्फ्रेंस कॉल करेंगे। इसके अलावा, अमेरिका के वाइस प्रेसिडेंट माइक पेन्स ने कहा कि बाजार में जल्द ही कोरोना वायरस के इलाज की दवा आने वाली है।
इसके अलावा, वित्त मंत्री की ओर से अर्थव्यवस्था में सुधार के बयान से भी सेंटिमेंट बेहतर हुए हैं। अब बाजार की नजरें आज पेश होने वाले औद्योगिक उत्पादन और महंगाई दर के आंकड़ों पर होंगी। इन आंकड़ों का असर बुधवार को दिखाई देगा।
बीएसई सेंसेक्स 480 अंक या 1.26 फीसदी की तेजी के साथ 3,8,624 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स ने 171 अंक या 1.53 फीसदी की बढ़त दर्ज कर 12,201 पर कारोबार खत्‍म किया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स पौने दो फीसदी और स्मॉलैकप इंडेक्स सवा फीसदी बढ़कर बंद हुए।

निफ्टी 50 इंडेक्स पर सिर्फ आईटीसी के शेयरों ने तीन चौथाई फीसदी और यस बैंक के शेयरों ने आधा फीसदी की कमजोरी दर्ज की। बीएसई सेंसेक्स पर केवल एचडीएफसी बैंक और आईटीसी के शेयरों ने कारोबारियों को निराश किया। दूसरी तरफ, वेदांता के शेयरों ने 8.5 फीसदी तक की छलांग लगाई। इसके बाद सन फार्मा, हिंडाल्को, जी एंटरटेनमेंट, टाटा स्टील, सिप्ला, आयशर मोटर्स, डॉ. रेड्डीज लैब्स, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और कोल इंडिया के शेयरों ने 5 से 7 फीसदी तक की बढ़त हासिल की।
मंगलवार को सभी सेक्टर्स के सूचकांकों ने तेजी हासिल की। मेटल इंडेक्स ने छह फीसदी और फार्मा इंडेक्स ने 5 फीसदी तक की छलागं लगाई। मीडिया इंडेक्स ने भी साढ़े तीन फीसदी तक की मजबूत दर्ज की। आईटी और ऑटो इंडेक्स ने भी दो-दो फीसदी तक की बढ़त दर्ज की।

फार्मा और मेटल इंडेक्स पर सभी शेयरों ने तेजी दर्ज की। फार्मा इंडेक्स पर बायोकॉन के शेयर 8 फीसदी तक चढ़े। मीडिया इंडेक्स पर टीवी टूडे के शेयरो ने 10 फीसदी से अधिक की छलांग लगाई।ऑटो और आईटी इंडेक्स पर सिर्फ एक-एक शेयरों ने गिरावट दर्ज की।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here