साल 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया TikTok, फेसबुक को छोड़ा पीछे : रिपोर्ट

0
269
427 Views

TikTok फेसबुक को मात देते हुए साल 2020 का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बना है, जिसकी जानकारी मोबाइल ट्रेंड्स की रिपोर्ट में सामने आई है। टिकटॉक ने तीन लिस्ट में अपनी जगह बनाई है और एनालिटिकल फर्म App Annie ने अनुमान लगाया है कि ऐप अगले साल 1 बिलियन एक्टिव यूज़र क्लब में शामिल हो जाएगा। हालांकि, Facebook ऐप्स ने टॉप 5 सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले ऐप्स में अपनी जगह बनाई है। इस लिस्ट में फेसबुक दूसरे नंबर पर स्थित है, जबकि व्हाट्सऐप मैसेंजर तीसरे स्थान पर है और इंस्टाग्राम ने पांचवे स्थान पर जगह बनाई है। Zoom मोबाइल ऐप के इस्तेमाल में इस साल वृद्धि देखी गई है, जो कि साल 2020 का चौथा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बना है।

डेटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म App Annie की मोबाइल ट्रेंड्स पर वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी ने हमारे द्वारा मोबाइल इस्तेमाल को दो से तीन साल तक तेज़ कर दिया है। इस साल विकास के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक मोबाइल डिवाइस पर खर्च किया गया है। इसमें लोगों ने अपना सबसे ज्यादा समय बिजनेस ऐप्स पर बिताया है, जिसमें 200 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है।

डाउनलोड और कंज्यूमर स्पेंड डेटा नवंबर 2020 तक गूगल प्ले और आईओएस द्वारा संयुक्त रूप से लिया गया है, हालांकि आईओएस रिजल्ट केवल चीन के लिए प्रदर्शित है। संयुक्त रूप से आईफोन और एंड्रॉयड फोन पर मंथली एक्टिव यूज़र्स चीन को छोड़कर जनवरी से अक्टूबर 2020 तक के डेटा पर आधारित है।

टॉप 10 वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा डाउनलोड ऐप्स मे टॉप 5 ऐप्स के बाद Facebook Messenger, Google Meet, Snapchat, Telegram और Like जैसी ऐप्स शामिल हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here