सेंसेक्स फिर 58,300 अंक के पार, सुस्त शुरुआत के बाद संभला बाजार

0
92
137 Views

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भारतीय शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत हुई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों ही लाल निशान पर थे। हालांकि, कुछ देर बाद ही शेयर बाजार में रिकवरी आ गई। इसी के साथ सेंसेक्स में तेजी आई और यह एक बार फिर 58,300 अंक के पार पहुंच गया। निफ्टी की बात करें तो इसमें भी रौनक देखने को मिली। हालांकि, कुछ देर में बाजार उतार चढ़ाव के साथ कारोबार करने लगा।

शुरुआती कारोबार के दौरान पावरग्रिड, इन्फोसिस, मारुति, सनफार्मा, नेस्ले, टेक महिंद्रा, टीसीएस, बजाज ऑटो के शेयर में गिरावट रही। वहीं, टेलीकॉम कंपनी एयरटेल, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील और एचयूएल के शेयर में तेजी रही।

मंगलवार को बाजार का हाल: बीते मंगलवार की बात करें तो तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 17.43 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,279.48 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 58,553.07 अंक के रिकॉर्ड स्तर तक चला गया था। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 15.70 अंक यानी 0.09 प्रतिशत टूटकर 17,362 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह रिकॉर्ड 17,436 अंक तक चला गया था।

सेबी ने बदले शेयर बेचने के नियम: इस बीच, सेबी ने शेयरों की खरीद-बिक्री का निपटान करने के नियम में बदलाव किया है। सेबी ने वैकल्पिक आधार पर ‘टी +1’ (सौदा और अगला कार्यदिवस) की नई व्यवस्था पेश की है। इसका मकसद बाजार में खरीद-फरोख्त बढ़ाना है। फिलहाल घरेलू शेयर बाजारों में सौदों को पूरा होने में कारोबार वाले दिन के बाद दो कारोबारी दिवस (टी +2) लगते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here