सैनोटाइज का एंटी-वायरल उपचार इजराइली फार्मैसीज में उपलब्ध करवाया गया

0
381
472 Views

सैनोटाइज रिसर्च एंड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (“सैनोटाइज” या “कंपनी”) ने आज एलान किया कि सैनोटाइज का नाइट्रिक ऑक्साइड नैसल स्प्रे (एनओएनएस), इनोविड जो वायरस से रक्षा करता है और फेज टू ट्रायल में पाया गया कि सार्स-कोवी-2 (SARS-CoV-2) वायरल लोड कम करता है, अब पूरे इजराइल की फार्मैसीज में उपलब्ध है।

इनोविड को इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस साल के शुरू में एक मेडिकल उपकरण के रूप में आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया था। इनोविड वायरस से रक्षा के लिए भौतिक और रासायनिक बाधा मुहैया करवाता है। इनोविड नाइट्रिक ऑक्साइड (एनओ) की छोटी मात्रा जारी करता है। यह एक प्राकृतिक नैनोमोलिक्यूल है जिसके एंटी माइक्रोबियल गुण जाने पहचाने हैं। इनमें कोविड-19 का कारण बनने वाले वायरस सार्स-कोवी-2 शामिल हैं।

सैनोटाइज के सहसंस्थापक और मुख्य विज्ञान अधिकारी डॉ. क्रिस मिल्लर ने कहा, “हमें खुशी है कि एनवायड इजराइल की फार्मैसीज में उपलब्ध है। दुनिया के दूसरे देशों में भी हम जहां तक संभव है नियामक मंजूरी प्रक्रिया से तेजी से और लगन पूर्वक आगे बढ़ रहे हैं ताकि नॉन्स (एनओएनएस) को ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए उपलब्ध करवाया जा सके।” उन्होंने आगे कहा, “नॉन्स के मामले में देखा गया था कि वायरल लोड कम करता है। इससे व्यक्ति को वायरल ट्रांसमिशन कम होता है और इसमें इस बात का कोई मतबल नहीं होता है कि रूपांतर कौन सा है।”

सैनोटाइज को डैन सुएसकिन्ड और इलेन कैम्पबेल निदेशकमंडल में शामिल किए जाने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।

श्री सुएसकिन्ड दुनिया के सबसे बड़े जेनरिक औषधि निर्माता, तेवा फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड में 1977 से 2008 तक मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में काम कर चुके हैं। आप 2010 से 2014 तक कंपनी के निदेशकमंडल में थे।

सुश्री कैम्पबेल आस्ट्राजेनेका कनाडा इंक की प्रेसिडेंट थीं और पूर्व में डुपां फार्मा अमेरिका और कनाडा में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट थीं। सुश्री कैम्पबेल टोरंटो विश्वविद्यालय के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के एडवाइजरी बोर्ड के साथ मार्स डिस्कवरी डिस्ट्रिक्ट बोर्ड की सदस्य हैं।

सैनोटाइज के सह-संस्थापक और सीईओ डॉ. गिली रेगव ने कहा, “सैनोटाइज जब अपने उभार के दूसरे चरण की शुरुआत कर रहा है तब हम ऐसे अनुभवी और सम्मानित व अग्रणी लोगों का अपने बोर्ड में स्वागत करने का मौका पाकर खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा, “बहुराष्ट्रीय फार्मास्यूटिक संस्थाओं के विस्तार की उनकी सुविज्ञता अमूल्य होगी।”

सैनोटाइज ने 23 जून 2021 को एलान किया कि उसे तीसरे चरण के ट्रायल के लिए वालंटीयर के नामांकन की कार्रवाई शुरू करने के लिए हेल्थ कनाडा से अनुमति मिल गई है और उसने हेल्थ कनाडा के अंतरिम आदेश के तहत न्यू ड्रग सबमिशन के लिए आवेदन किया है। इसके साथ-साथ कंपनी कई अन्य देशों में नियामक मंजूरियों की प्रक्रिया में है। इनमें भारत, ब्राजील और मैक्सिको शामिल हैं। यह प्रस्तुतिकरण सैनोटाइज द्वारा दूसरे चरण के सफल चिकित्सीय परीक्षण के परिणामों के बाद का है जिसे जर्नल ऑफ इंफेक्शन द्वारा प्रकाशनार्थ स्वीकार कर लिया गया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here