15 साल के स्टूडेंट ने पुरानी Royal Enfield से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक

0
136
214 Views

इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है। जहां एक तरफ दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में नित नए मॉडलों को पेश करने में लगी हैं वहीं आम लोग भी प्रयोग करने से नहीं चूक रहे हैं। ऐसा ही एक ताजा मामला दिल्ली से सामने आया है, जहां एक 15 साल के किशोर ने स्क्रैप पार्ट्स से इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड बाइक का निर्माण किया है। बताया जा रहा है कि इस बाइक को बनाने में तकरीबन 45,000 रुपये खर्च हुए हैं। 

दिल्ली के सुभाष नगर स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय में 9वीं कक्षा के छात्र राजन ने ये कारनाम कर दिखाया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक को बनाने में स्क्रैप के साथ पुरानी बाइक का इस्तेमाल किया गया है। राजन ने मीडिया को बताया कि, इस बाइक के पार्ट्स को कलेक्ट करने में तकरीबन 3 महीने का समय लगा और महज 3 दिनों में सभी पार्ट्स को असेंबल कर इस इलेक्ट्रिक बाइक को तैयार किया गया है। 


ऐसा पहली बार नहीं है जब राजन ने कोई इलेक्ट्रिक वाहन बनाया है। इससे पहले वो इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण कर चुके हैं, लेकिन उस साइकिल में स्पीड कंट्रोल मैकेनिज्म का इस्तेमाल नहीं किया गया था। जिसके चलते वो एक दुर्घटना के शिकार हो गएं और उन्हें चोट भी लगी थी।इस घटना के बाद लॉकडाउन के दौरान राजन ने अपने घर के पास के दुकानों में काम करने वाले मैकेनिक्स के साथ समय बिताया और इलेक्ट्रिक वाहन से जुड़ी तमाम जानकारियां हासिल की और इस इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण किया।

पिता से बोला था झूठ, लेकिन मिली सफलता: 


राजन के पिता दशरथ शर्मा ने मीडिया से कहा कि राजन बचपन से ही जिज्ञासु बच्चा रहा है और उसे इलेक्ट्रॉनिक्स का बहुत शौक था। उन्होनें कहा कि, “इस इलेक्ट्रिक बाइक पर काम करने के लिए उसने मुझसे झूठ बोला और कहा कि उसे स्कूल से बाइक को रीसायकल करने का प्रोजेक्ट मिला है।” 


दशराथ ने कहा, “बाइक को तैयार करते समय वेल्डिंग के दौरान उसे कई बार चोट लगी लेकिन उसने हार नहीं मानी और काम जारी रखा। मेरे पास अपने काम के कारण इस प्रोजेक्ट में उसकी मदद करने का समय नहीं था, लेकिन उसने पूरे समय अकेले रहकर इस बाइक का निर्माण किया है।”

कैसी है ये इलेक्ट्रिक बाइक: 


इंडिया टूडे में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस बाइक को बनाने के लिए एक पुरानी रॉयल एनफील्ड का इस्तेमाल किया गया है। जिसे राजन ने 10,000 रुपये में मायापूरी के स्क्रैप मार्केट से खरीदा था। राजन का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसके अलावा ये बाइक सिटी में 50 किलोमीटर प्रतिघंटा और हाइवे पर 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। इस बाइक के बीच में लकड़ी का एक बॉक्स इंस्टॉल किया गया है, जिसमें बैटरी को रखा गया है। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here