2021 में खुलेगा पहला एप्पल रिटेल स्टोर

0
259
404 Views

भारत में कारोबार बढ़ाने की दिशा में बढ़ रही अमेरिका की टेक कंपनी एपल इंक ने यहां अपना रिटेल स्टोर खोलने की डेडलाइन तय कर दी है। सीईओ टिम कुक ने कहा है कि भारत में एपल का पहला स्टोर 2021 में खुल जाएगा। कैलिफोर्निया में एपल के शेयरधारकों की सालाना बैठक में कुक ने भारत में कंपनी के विस्तार की जानकारी दी। एक सवाल के जवाब में कुक ने कहा कि एपल का ऑनलाइन स्टोर भारत में इसी साल यानी 2020 में शुरू हो जाएगा। वहीं एपल का भारत में पहला ब्रांडेड रिटेल स्टोर अगले साल यानी 2021 में खुल जाएगा। कुक ने कहा कि हमें भारत में स्टोर खोलने के लिए सरकारी मंजूरी का इंतजार है और हम बिना किसी घरेलू पार्टनर की भागीदारी के यह कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते कि भारत में कोई और एपल का स्टोर चलाए।
पिछले साल एपल ने अपनी भारत में विस्तार की योजना की जानकारी दी थी। तब कंपनी ने कहा था कि वह अगले 2 से 3 साल में भारत में एक हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। तब मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि एपल अपना पहला रिटेल स्टोर मुंबई में खोल सकती है। इसके बाद दिल्ली में स्टोर खोलने पर विचार किया जाएगा।भारत में आईफोन की करीब 30 फीसदी बिक्री ई-कॉमर्स स्टोर जैसे फ्लिपकार्ट और अमेजन से होती है। भारत में साल 2019 में 1.9 मिलियन यूनिट आईफोन की शिपमेंट हुई है। एपल अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड रहा है। साल 2018 में 1.8 मिलियन यूनिट की शिपमेंट हुई थी।
अमेरिका की दिग्गज कंपनी एपल समेत विदेशी कंपनियों के लिए भारत एक बड़ा बाजार है। रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट की एक रिपोर्ट के अनुसार ग्रोथ को बरकरार रखने के लिए भारत एक बड़ा बाजार है लेकिन देश में अधिकतर लोग एपल के उत्पाद खरीदने में सक्षम नहीं हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में बिकने वाले अधिकांश स्मार्टफोन 150 डॉलर या इससे कम के प्राइस वाले होते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here