53 लाख एमटी से अधिक गेंहू का उपार्जन, भुगतान की कार्यवाही जारी: मंत्री श्री राजपूत

0
190
239 Views



53 लाख एमटी से अधिक गेंहू का उपार्जन, भुगतान की कार्यवाही जारी: मंत्री श्री राजपूत


 


भोपाल : गुरूवार, मई 7, 2020, 21:20 IST

खाद्य, नागरिक आपूर्ति,उपभोक्ता संरक्षण एवं सहकारिता मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि मध्यप्रदेश में इस वर्ष अब तक समर्थन मूल्य पर 53 लाख 60 हजार एमटी गेहूँ का उपार्जन किया जा चुका है। दिनांक 6 मई को एक दिन में खरीदी की समाप्ति तक 2लाख 28 हजार 520 एमटी गेहूँ का क्रय किया गया।

मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि प्रदेश के 4508 खरीदी केन्द्रों में से 4486 केन्द्रों पर प्रदेश भर के 9 लाख 6 हजार किसानों से उनकी उपज समर्थन मूल्य पर क्रय की गई। कुल खरीदी में से अब तक 43 लाख 65 हजार मेट्रिक टन गेहूँ का परिवहन किया जा चुका है।

अभी तक किसानों से 5084 करोड़ 51 लाख 53 हजार का गेहूँ खरीदा गया है। किसानों के भुगतान का सिलसिला निरंतर जारी है।

चना, मसूर और सरसों की खरीदी

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश में गेहूँ उपार्जन के साथ किसानों से चना, मसूर और सरसों की खरीदी भी की जा रही है। 879 खरीदी केन्द्रों में से 466 खरीदी केन्द्रों पर अभी तक 3424 मेट्रिक टन किसानों की उपज समर्थन मूल्य पर क्रय की गई। प्रदेश में 3488 किसानों ने समर्थन मूल्य पर अपनी उपज का विक्रय किया।शासन द्वारा मंडियों के माध्यम से एक दिन में ही 743 मेट्रिक टन उपज की खरीदी की गई।

मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन की स्थिति में प्रदेश के किसानों को उनकी उपज का तुरंत भुगतान करने और जनता को खाद्यान्न संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का सामने न करने संबंधी निर्देशों को ध्यान में रखकर खरीदी की जा रही है।उन्होंने कहा कि प्रदेश में खाद्यान्न का भंडार भरपूर है। सरकार हर स्थिति से निपटने में सक्षम और तैयार है।


मुकेश दुबे



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here