Citroen C3: आ रही है देश की पहली फ्लेक्स-फ्यूल सिस्टम से लैस SUV

0
160
257 Views

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Citroen ने बीते अप्रैल महीने में भारतीय बाजार में अपने पहले वाहन के तौर पर  C5 Aircross एसयूवी को लॉन्च किया था। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत उस वक्त 29.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई थी। इस एसयूवी के बाज़ार में आने के बाद से ही इस बात की चर्चा हो रही थी कि कंपनी इंडियन मार्केट के लिए एक कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही है, जो कि कीमत में कम होगी। 

Citroen C3 जिसका कोडनेम (C21) है, इसे साल के अंत तक बाजार में उतारने की कवायद थी। लेकिन कोरोना महामारी के चलते कंपनी को अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाना पड़ा। एक नई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नई C3 कॉम्पैक्ट एसयूवी को अप्रैल 2022 में ब्राजील में लॉन्च किया जाएगा, उसे समय इसे भारतीय बाजार में भी पेश किया जा सकता है। 

जानकारी के अनुसार ये नया मॉडल को आगामी 16 सितंबर, 2021 को भारत में ग्लोबल डेब्यू करेगा। यह ब्रांड के नए CMP (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली पहली कार होगी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ब्राजीलियाई-स्पेक मॉडल को पहले से तय मॉडल की तुलना में थोड़ा मॉडफाइड किया जाएगा।

खबर है कि कंपनी इस एसयूवी में 1.6 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड इंजन का इस्तेमाल कर सकती है, जो कि 118bhp की पावर और 158Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके अलावा ये एसयूवी 1.2 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उतारी जा सकती है। 

बताया जा रहा है कि, नए मॉडल का उत्पादन भारत में दिसंबर 2021 के अंत में शुरू होगा। इसका निर्माण तिरुवल्लु प्लांट में किया जाएगा। कंपनी की योजना है कि प्लांट की उत्पादन क्षमता सालाना 1 लाख यूनिट तक बढ़ाई जाएगी। फिलहाल कंपनी के देश भर में 10 डीलरशिप हैं जिन्हें बढ़ाने का प्रयास कंपनी द्वारा लगातार किया जा रहा है। ये देश की पहली गाड़ी होगी जिसमें फ्लेक्स-फ़्यूल सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि, कुछ महीनों पहले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने भारतीय कार निर्माता कंपनियों से आग्रह किया है कि वो अपने वाहनों में फ्लेक्स फ़्यूल इंजन का इस्तेमाल करें। 


क्या होता है फ्लेक्स-फ़्यूल इंजन: 


सबसे पहले आपको बता दें कि, ये सामान्य इंटर्नल कम्ब्यूशन इंजन (ICE) इंजन जैसा ही होता है, लेकिन ये एक या एक से अधिक तरह के फ़्यूल से चलने में सक्षम होता है। कई मामलों में इस इंजन को मिक्स फ़्यूल (मिश्रित ईंधन) का भी इस्तेमाल किया जाता है। सामान्य भाषा में समझें तो इस इंजन में पेट्रोल और इथेनॉल या मेथनॉल के मिश्रण का भी प्रयोग किया जा सकता है। इस इंजन में ईंधन मिश्रण सेंसर का इस्तेमाल होता है जो कि मिश्रण में ईंधन की मात्रा के अनुसार खुद को एड्जेस्ट कर लेता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here