MPPEB जल्द जारी करेगा एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का रिजल्ट

0
51
98 Views

 मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) बहुत जल्द एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, वह अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर चेक कर सकेंगे। एमपी पुलिस में 6000 कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड) 17 फरवरी को ही संपन्न हुई थी।

बोर्ड ने परीक्षा के संपन्न होने के एक दिन बाद ही एग्जाम की आंसर-की जारी कर दी थी। आंसर-की के जरिए काफी अभ्यर्थियों ने अपने मार्क्स का अंदाजा लगा लिया होगा। 

MP Police Constable Result 2022 : यूं चेक कर सकेंगे रिजल्ट
स्टेप-1 – सबसे पहले peb.mp.gov.in पर जाएं।
स्टेप-2 – MP Police Constable Result  के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- रिजल्ट पेज खुलने पर अपना एप्लीकेशन नंबर समेत मांगी गई डिटेल्स डालें।
स्टेप 4- सब्मिट करते ही आपका रिजल्ट आ जाएगा।

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में करीब 12 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। नेगेटिव मार्किंग नहीं थी। ऐसे में मेरिट काफी अधिक जा सकती है। 100 अंकों के पेपर में अभ्यर्थियों ने प्रश्नों को नहीं छोड़ा। कुल वैकेंसी के पांच गुना (जातिवार आरक्षण को ध्यान में रखकर) अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए चुना जाएगा।

सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और मापतौल परीक्षा देनी होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) तीन विधाओं – 800 मीटर दौड़, गोला फेंक व लंबी कूद में संपन्न की जाएगी। कांस्टेबल जीडी के अभ्यर्थियों को 2 मिनट 45 सेकेंड में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी। 19 फीट 7.260 किग्रा का गोला फेंकना होगा। इसके बाद 13 फीट की लंबी कूद मारनी होगी। महिलाओं को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी। 15 फीट 4 किग्रा का गोला फेंकना होगा।  इसके बाद 10 फीट की लंबी कूद मारनी होगी। वहीं कांस्टेबल रेडियो के अभ्यर्थियों को भी 2 मिनट 45 सेकेंड में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी। 19 फीट 7.260 किग्रा का गोला फेंकना होगा। इसके बाद 12 फीट की लंबी कूद मारनी होगी।

मापतौल पर अभ्यर्थी की कद-काठी देखी जाएगी। जानें क्या होनी चाहिए कद-काठी 
– कांस्टेबल जीडी पद के जनरल, एससी व ओबीसी पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 168 सेमी और सीना 81 सेमी हो। सीना फुलाकर कम से कम 86 सेमी हो। एससी अभ्यर्थियों को लंबाई में 8 सेमी की छूट दी गई है। सीना 76-81 सेमी हो।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here