SIP के जरिए 50 साल की उम्र तक जुटा सकते हैं 10 करोड़ रुपये, जानिए निवेश शुरू करने का सही समय

0
467
591 Views

50 वर्ष की आयु तक आप 10 करोड़ रुपये जमा करने कर सकते हैं। सेबी में रजिस्टर्ड टैक्स और निवेश विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी कहते हैं, “50 वर्ष की आयु तक 10 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए वित्तीय अनुशासन की आवश्यकता होती है और किसी के करियर के शुरुआती चरण में निवेश की योजना बनाना आवश्यक है। यदि कोई व्यक्ति 50 वर्ष की आयु तक रिटायर होना चाहता है तो उसे 25 साल की उम्र तक रिटायरमेंट फंड के लिए निवेश शुरू करना होगा। इस उम्र में, कोई कमाई कर रहा होगा, लेकिन निवेश के लिए बड़ी रकम होने की संभावना कम है। ऐसे में म्यूचुअल फंड एसआईपी सबसे सही जरिया है। बूंद-बूंद से सागर भरने के लिए आपको लंबे समय तक निवेश करना होगा।”

भारत में सेवानिवृत्ति की आयु आमतौर पर 60 मानी जाती है और लोग इसे ध्यान में रखते हुए  बचत करते हैं। हालाँकि, कोई पहले भी सेवानिवृत्त हो सकता है, बशर्ते उसने अपने शेष जीवन के लिए पर्याप्त बचत की हो। टैक्स और निवेश विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर कोई जल्दी रिटायर होना चाहता है, तो उसे जल्द से जल्द निवेश शुरू करना होगा या कहें कि कम से कम 25 साल की उम्र तक। उन्होंने आगे कहा कि म्यूचुअल फंड एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना) कुछ ऐसा है जो उन्हें छोटे मासिक निवेश के साथ बड़ी राशि जमा करने में मदद करेगा, लेकिन निवेश लंबी अवधि के लिए होना चाहिए।

एसआईपी निवेश रणनीति निवेशक को अपने निवेश लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगी। कार्तिक झावेरी, ट्रांसेंड कंसल्टेंट्स ने कहा, “केवल एसआईपी ही इस तरह के महत्वाकांक्षी निवेश लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम नहीं हो सकता है, क्योंकि म्यूचुअल फंड एसआईपी में 12-15 प्रतिशत का रिटर्न है।  मासिक एसआईपी में 10 प्रतिशत वार्षिक स्टेप-अप से निवेशक को ₹10 करोड़ के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी।” उन्होंने कहा कि लंबी अवधि के निवेश में, मासिक एसआईपी में वार्षिक वृद्धि से निवेशक को अपने निवेश पर चक्रवृद्धि लाभ को अधिकतम करने में मदद मिलेगी। म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में 12 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न और ₹10 करोड़ के निवेश लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए एसआईपी शुरू करता है तो मासिक निवेश लगभग ₹ 26,000 होगा यदि वार्षिक स्टेप-अप रेट 10 फीसदी है।

14,750 का मासिक एसआईपी से 10.02 करोड़ मिलेंगे

50 साल की उम्र तक 10 करोड़ रुपये के निवेश लक्ष्य हासिल करने के लिए जितेंद्र सोलंकी ने कहा, “25 साल की उम्र में हर महीने 26,000 रुपये का निवेश करना आसान नहीं हो सकता है। जब वह 50 वर्ष का हो जाता है तो उसके लिए कुछ वित्तीय अनुशासन और निवेश लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। उस स्थिति में, निवेशक को मेरी सलाह है कि किसी की वार्षिक स्टेप-अप दर में 15 प्रतिशत की वृद्धि करें बजाय इसके कि मासिक ₹26,000 की एसआईपी से शुरू करने की ।” सोलंकी के अनुसार, यदि कोई निवेशक 25 वर्ष की आयु में ₹10 करोड़ का निवेश लक्ष्य रखते हुए 12 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मानकर एसआईपी शुरू करता है, लेकिन वार्षिक-स्टेप-अप दर 15 प्रतिशत है तो ₹14,750 का मासिक एसआईपी से निवेशक को ₹10,02,55,880 या ₹10.02 करोड़ मिलेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here