Smart TV खरीदने वालों को बड़ा झटका, Xiaomi ने आज से बढ़ाई टीवी की कीमतें

0
228
326 Views

भारत में अपने किफायती प्रोडक्ट्स के लिए पहचाने जानी वाली टेक कंपनी Xiaomi एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल शाओमी ने 1 जुलाई यानी आज से अपने स्मार्ट टीवी (Smart TV) की कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया है। नई रिपोर्ट के अनुसार Xiaomi अपने Mi TV और Redmi TV की कीमत बढ़ा रही है। इसका मतलब साफ़ है कि अब आपको शाओमी का स्मार्ट टीवी खरीदना पहले से ज्यादा महंगा पड़ेगा। 

इतने फीसदी बढ़ी कीमतें 
ET टेलीकॉम की रिपोर्ट है कि Xiaomi जुलाई से भारत में स्मार्ट टीवी की कीमत में 4-6% की बढ़ोतरी कर सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने इस साल की शुरुआत में देश में टीवी के दाम बढ़ाए थे। ऐसे  पिछले छह महीनों में तीसरी बार होगा जब अलग-अलग ब्रांड टीवी की में बढ़ोतरी कर रहे हैं। कंपनियां पहले ही अपने टीवी की कीमतों में 10-12 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुकी हैं। साल 2021 में टीवी की कीमतों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।

इस वजह से महंगे हो रहे हैं स्मार्ट टीवी 
टीवी की कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण वैश्विक स्तर पर ‘Open Cell’ (पैनल) की लंबे समय से कमी है। ‘ओपन सेल’ एक टेलीविजन की लागत का लगभग 70% हिस्सा है। भारत ज्यादातर इनका आयात चीन और वियतनाम से करता है। बढ़ती कीमत पर Xiaomi इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले साल से, सप्लाई चैन में कमी आई है। डिमांड और सप्लाई में बड़े अंतर की वजह से, स्मार्टफोन्स, स्मार्ट टीवी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स (चिपसेट, डिस्प्ले पैनल, डिस्प्ले ड्राइवर, बैक पैनल, बैटरी आदि) की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। शिपिंग कास्ट में अचानक हुई बढ़ोतरी का असर लगभग सभी टेक्नोलॉजी कंपनियों पर पड़ा है। इसके साथ ही प्रवक्ता ने ये भी कहा कि वह बढ़ती हुई कीमतों को संभालने की कोशिश कर रहे हैं।  

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here