Tata Nexon EV: देश में धड़ल्ले से बिक रही है ये इलेक्ट्रिक कार, 312 Km की रेंज और कीमत है इतनी

0
474
856 Views

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के यूजर की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। देश में बढ़ते फ्यूल प्राइसेस के चलते लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को बेहतर विकल्प के तौर पर देख रहे हैं। इसका जीता जागता प्रमाण टाटा मोटर्स की सेल्स रिपोर्ट में देखने को मिलता है। बीते एक या दो सालों में देश में कई नए इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किया गया है, लेकिन टाटा मोटर्स की नई Tata Nexon EV देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर उभरी है। 


कम कीमत, बेहतर परफॉर्मेंस और शानदार ड्राइविंग रेंज के चलते देश भर में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को खासा पसंद किया जा रहा है। टाटा मोटर्स द्वारा पेश की नई सेल्स रिपोर्ट के अनुसार जब से इस कार को बाजार में लॉन्च किया गया है, तब से अब तक कंपनी ने इसके 4,219 यूनिट्स की बिक्री की है। बिक्री का ये आंकड़ा कंपनी ने महज 14 महीनों में पूरा किया है। 

कैसी है ये कार: 

इसमें कोई दो राय नहीं है कि बतौर एक इलेक्ट्रिक वाहन टाटा नेक्सॉन ईवी ने बिक्री में शानदार प्रदर्शन किया है। इसकी कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 15.99 लाख रुपये के बीच है, जो कि इसे देश की किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाती है। कंपनी ने इसमें IP67 सर्टिफाइड लिक्विड कूल्ड लिथियम-आईऑन बैटरी का प्रयोग किया है। इससे ये साफ है कि ये बैटरी पानी और डस्ट दोनों से सुरक्षित रहती है। 


ड्राइविंग रेंज:

इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 129 Ps की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 30.2 kWh की क्षमता का ये बैटरी पैक कार को बेहतर ड्राइविंग रेंज देता है। कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है। इसके अलावा फास्ट चार्जिंग सिस्टम के चलते इसे महज 60 मिनट में ही 80% तक चार्ज किया जा सकता है। वॉल बॉक्स चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 8 घंटे का समय लगता है। 

मिलते हैं ये खास फीचर्स:

इस इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने 7.0 इंच के TFT डिस्प्ले के साथ ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप, सनरूफ, 7.0 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम और कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए हैं। सेफ़्टी के लिहाज से भी ये कार बेहद ही शानदार है, डुअल फ्रंट एयरबैग, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रो, आईसोफिक्स टेक्नोलॉजी, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) से लैस ये कार देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है। 


Tata Nexon EV में कंपनी ने परमानेँट मैग्नेट AC मोटर के साथ इसे खास बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) पर तैयार किया गया है। कंपनी इसके बैटरी और मोटर पर 8 साल या 1.6 किलोमीटर तक की वारंटी दे रही है। स्पीड और पिकअप के मामले में भी ये शानदार है, ये कार महज 9.9 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here