Tata Safari से लेकर Creta तक, देश की टॉप 5 सबसे किफायती पैनोरमिक सनरूफ वाली गाड़ियां

0
305
538 Views

देश के ऑटो सेक्टर में पिछले कुछ सालों में खासा बदलाव देखने को मिला है। वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक फीचर्स और तकनीक से लैस गाड़ियों को पेश करने में लगी हैं। ऐसे में पैनोरमिक सनरूफ वाली कारों की डिमांड तेजी से बढ़ी है, ज्यादातर लोग ऐसे वाहनों का चुनाव कर रहे हैं जिनमें पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है। आज हम आपको अपने इस लेख में देश के उन टॉप 5 सबसे किफायती गाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनमें पैनोरमिक सनरूफ फीचर दिया गया है।  


1. Hyundai Creta: हुंडई ने पिछले साल ही मार्च महीने में अपनी मशहूर एसयूवी क्रेटा के सेकेंड जेनरेशन मॉडल को पेश किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी ये एसयूवी लगातार कई महीनों से सेग्मेंट की लीडर बनी हुई है। कंपनी इस एसयूवी के SX और SX(O) वेरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ देती है जिसकी कीमत 13.79 लाख रुपये से लेकर 17.53 लाख रुपये के बीच है। 


2. MG Hector: ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी एमजी मोटर की भारतीय बाजार में पहली एसयूवी Hector भी पैनोरमिक सनरूफ के साथ बाजार में आती है। इसमें कंपनी ने टर्बो पेट्रोल हाइब्रिड इंजन का प्रयोग किया गया है। इसके सनरूफ वेरिएंट की शुरूआती कीमत 17.10 लाख रुपये है। वहीं इसके डुअल क्लच ट्रांसमिशन वेरिएंट की कीमत 18.10 लाख रुपये और CVT वेरिएंट की कीमत 18.43 लाख रुपये है। 


3. MG Hector Plus: एमजी मोटर अपने Hector Plus में भी पैनोरमिक सनरूफ का विकल्प दे रही है। ये फीचर शार्प के 6 सीट वेरिएंट और सेलेक्ट ट्रिम के 7 सीट वेरिएंट में दिया जाता है। ये पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसके शार्प ट्रिम वेरिएंट की कीमत 17.85 लाख रुपये से लेकर 19.23 लाख रुपये के बीच है। वहीं सेलेक्ट ट्रिम वेरिएंट की कीमत 18.43 लाख रुपये है। 


4. Tata Harrier: टाटा मोटर्स की नई एसयूवी टाटा हैरियर में भी डुअल पैन पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है। ये फीचर इस एसयूवी के XZ+ और XZA+ वेरिएंट में दिया गया है। इसके पैनोरमिक सनरूफ वेरिएंट की कीमत 19.05 लाख रुपये से लेकर 20.45 लाख रुपये के बीच है। ये स्पेशल कैमो और डार्क एडिशन के साथ बाजार में उपलब्ध है। 

5. Tata Safari: हाल ही में टाटा मोटर्स ने बाजार में अपनी नई टाटा सफारी को लॉन्च किया है। अवार्ड विनिंग IMPACT 2.0 डिजाइन लैंग्वेज और Omega ऑर्किटेक्चर पर तैयार इस एसयूवी के XT+, XZ+ और XZA+ वेरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ फीचर दिया गया है। इस वेरिएंट की कीमत 18.25 लाख रुपये से लेकर 21.45 लाख रुपये के बीच है। 


नॉर्मल सनरूफ और पैनारोमिक में क्या है अंतर: सनरूफ को लेकर आपको ये बात समझना जरूरी है कि रेगुलर सनरूफ आकार में छोटा होता है जबकि पैनोरमिक सनरूफ साइज में बड़ा होता है। रेगुलर सनरूफ को केवल फ्रंट सीट के उपर इंस्टॉल किया जाता है जबकि पैनोरमिक सनरूफ कार के तकरीबन पूरी छत को कवर करता है। जो कि पिछली सीट के यात्रियों को भी सुविधा प्रदान करता है। जहां एक तरफ रेगुलर सनरूफ स्टील और ग्लॉस दोनों का बनता है वहीं पैनोरमिक सनरूफ लेमिनेट्ड ग्लॉस से तैयार किया जाता है। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here