Windows 10 लॉन्च, 190 देशों में मुफ्त अपग्रेड उपलब्ध

0
203
271 Views


माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने बुधवार को घोषणा की कि कंपनी का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 (Windows 10) 190 देशों में मुफ्त अपग्रेड के लिए उपलब्ध है।

विंडोज 7/ 8/ 8.1 के यूज़र्स को Windows 10 का मुफ्त अपग्रेड मिलेगा। इसके अलावा नए पर्सनल कंप्यूटर और टैबलेट भी अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएंगे। गौरतलब है कि कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में अपग्रेड के लिए रिज़र्वेशन सिस्टम की शुरुआत की थी। कंपनी ने बताया था कि Windows 10 को फेज़ में रिलीज किया जाएगा।

अमेरिका की इस कंपनी ने अपडेट रिलीज के साथ बहुत बड़ा दांव खेला है। इसके जरिए कंपनी विंडोज 8 (Windows 8) की कमियों से निराश हुए कस्टमर्स की शिकायतों को दूर करना चाह रही है। Microsoft ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में Windows 7 और Windows 8 के अच्छे फीचर को जगह दी गई है। इसमें कुछ नए फीचर भी होंगे। हालांकि, Windows 10 में कुछ कमियां भी हैं। यह अभी कहीं से भी परफेक्ट ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है।

Microsoft का दावा है कि Windows 10 अब तक का सबसे सुरक्षित (सिक्योर) विंडोज है। कंपनी का कहना है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम एक सर्विस की तरह डिलीवर होगा और यह अपने आप अपडेट होता रहेगा। Windows 10 को Windows का आखिरी वर्ज़न भी बताया जा रहा है। नए विंडोज स्टोर और विंडोज सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट भी बुधवार को ही उपलब्ध करा दिए गए हैं ताकि डेवलपर्स मल्टी-डिवाइस पर इस्तेमाल होने वाले इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ऐप डेवलप कर सकें।

Windows 10 को जल्द ही नए यूज़र भी ऑनलाइन और रिटेल स्टोर से खरीद पाएंगे। फिलहाल भारत में इसकी कीमत का ऐलान नहीं किया गया। अमेरिका के हिसाब से देखा जाए तो Windows 10 Home की कीमत $119 (करीब 7,500 रुपये) और Windows 10 Pro की कीमत $199 ( करीब 12,600 रुपये) है।

Microsoft का Windows 10 Pro Pack 99 डॉलर (लगभग 6,300 रुपये) में उपलब्ध होगा, इस पैक को खरीदकर Windows 10 Home के यूजर्स Windows 10 Pro में अपग्रेड कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप Windows 7 Starter, Windows 7 Home Basic, Windows 7 Home Premium, Windows 8 या Windows 8.1 से Windows 10 Home में बिना पैसा दिए अपग्रेड कर सकते हैं, इसके बाद अगर आपको ‘Pro’ वर्जन के फीचर्स की जरूरत महसूस होती है तो आप 99 डॉलर खर्चकर Windows 10 Pro में अपग्रेड कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप नया पीसी एसेंबल कर रहे हैं और आपने Windows 10 Home खरीदकर सेटअप की शुरुआत की और बाद में आपका मन बदल जाए तो 99 डॉलर की रकम देकर Pro वर्जन में अपग्रेड कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे करने से आप सीधे Windows 10 Pro खरीदने की तुलना में 19 डॉलर ज्यादा खर्चेंगे।

Windows 10 के लॉन्च के मौके पर माक्रोसॉफ्ट इंडिया के चेयरमैन भास्कर प्रमाणिक ने कहा, “Windows 10 अब तक का सबसे बेहतरीन विंडोज है। आज से यह 190 देशों में मुफ्त अपग्रेड के लिए उपलब्ध होगा। साथ में नए पीसी और टैबलेट के साथ भी आएगा। यह ज्यादा पर्सनल और प्रोडक्टिव है। यह ज्यादा सुरक्षित और सिक्योर है। इसे इस्तेमाल करना भी बेहद ही आसान होगा और यह लगातार अपडेट होता रहेगा। भारत में करीब 1500 रिटेल स्टोर कंज्यूमर को Windows 10 में अपग्रेड करने में मदद करेंगे।”



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here