ZEE और Sony ने मर्जर एग्रीमेंट पर किए दस्तखत

0
110
192 Views

 लंबे समय से इस बात की चर्चा थी कि जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) का मर्जर सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SPNI) में होगा। बुधवार को ZEEL बोर्ड ने 90 दिनों के समय के पूरा होने से पहले बाइडिंग एग्रीमेंट पर साइन कर दिए हैं। जी एंटरटेनमेंट ने बताया है कि 21 दिसंबर 2021 को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL), बांग्ला एंटरटेनमेंट एंड प्राइवेट लिमिटेड (BEPL) और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच स्कीम ऑफ एग्रीमेंट को मंजूरी दी गई। 

90 दिनों का पीरियड पूरा होने से पहले ले ही ZEEL के बोर्ड ने सोनी के साथ मर्जर को मंजूरी दे दी। ZEEL और सोनी पिक्चर्स के बीच बाइंडिंग एग्रीमेंट साइन किया गया है। इस एग्रीमेंट का मतलब हुआ कि अब Zee का मर्जर सोनी पिक्चर्स के साथ ही होगा। पहले 90 दिन के नाॅन-बाइंडिंग एग्रीमेंट साइन हुआ था। तब दोनों समूहों के पास मौका था कि चाहें तो वो इस डील से हट भी सकती थीं।

किसकी होगी अब कितनी हिस्सेदारी

इस मर्जर के बाद सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया लिमिटेड के पास 50.86% की हिस्सेदारी होगी। Zee के प्रमोटर्स Essel के पास 3.99% और ZEEL के पास 45.15% हिस्सेदारी रहेगी। इस मर्जर के बाद भी पुनीत गोयनका मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO बने रहेंगे। 

इस मर्जर पर पुनीत गोयनका ने कहा, ‘यह हमारे लिए एक मील का पत्थर है। देश की दो बड़ी मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी के हाथ मिलाने से एक युग की शुरुआत होगी। इस साझेदारी से हम अपने ग्राहकों को बेहतर कंटेंट सर्विस अलग-अलग प्लेटफाॅर्म प्रदान करेंगे।

इस साझेदारी के बाद अनुमान है कि ZEEL-Sony विज्ञापन राजस्व (Advertising Revenue) बाजार पर 22% हिस्सा होगा। साथ ही इससे स्टार इंडिया के साथ इस क्षेत्र में कंपनी का दबदबा भी बढ़ेगा। साथ ही साझेदारी से उम्मीद है कि दोनों कंपनियों का कारोबार वित्त वर्ष  2024 तक 91 अरब रुपय तक पहुंच जाएगा। दोनों कंपनियों के बीच आधिकारिक लेन-देन रेगुलेटरी  शेयर होल्डर्स और थर्ड पार्टी की सहमति के साथ होगा। साथ ही कंपनी शेयर बाजार में लिस्ट होगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here