Home एविएशन अमेरिका में आज से 5G की शुरुआत, एयर इंडिया ने रद्द कर...

अमेरिका में आज से 5G की शुरुआत, एयर इंडिया ने रद्द कर दी उड़ानें

0
92
172 Views

अमेरिका में आज से 5जी सेवा शुरू हो रही है। इस कारण इस कारण हजारों उड़ानों के प्रभावित होने की आशंका है। इससे एयर इंडिया की उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं। एयर इंडिया ने दुबई से अमेरिका के विभिन्न एयरपोर्ट पर आने वाली उड़ानों को भी निरस्त कर दिया गया है।

दरअसल 5जी तकनीक से एयरलाइन्स की फ्रीक्वेंसी में बाधा आने की आशंका है। बता दें भारत से अभी केवल एयर इंडिया ही अमेरिका की लिए फ्लाइट्स ऑपरेट कर रही है।  यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि अमेरिका की सरकार का यह प्लान विमानन सेवा को गंभीर तौर पर प्रभावित करेगा।

एयर इंडिया की ओर से अमेरिका व भारत के बीच विमान सेवा में बदलाव किया जाना है। विमानन सेवा देने वाली एयर इंडिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। दरअसल अमेरिका में बुधवार, 19 जनवरी से 5जी तकनीक (5G communications) लागू होने जा रहा है। इससे हजारों उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। दुबई के एमिरात एयरलाइन ने भी मंगलवार को यह एलान कर दिया कि अमेरिका के विभािन्न जगहों पर जाने वाली उडा़नों को निरस्त कर दिया गया है। कंपनी ने ट्वीट में कहा 19 जनवरी को दिल्ली से वाशिंगटन जाने वाली उड़ान AI103 अपने निर्धारित समय से रवाना होगी अन्य उड़ानें के लिए अपडेट  चेक करें। 

बता दें कि अमेरिका की तमाम बड़ी एयरलाइन्स ने बाइडन प्रशासन से इस मामले में हस्तक्षेप करने और इसे कुछ समय के लिए टालने का अनुरोध किया। कंपनियों ने साथ ही चेतावनी भी दी  कि इसके परिणाम नुकसानदायक हो सकते हैं। दरअसल, 5जी तकनीक से एयरलाइन्स की फ्रीक्वेंसी में बाधा आने की आशंका है। करीब 10 एयरलाइन्स कंपनियों ने सरकार को एक पत्र लिखा। पत्र के अनुसार एयरलाइन्स और टेलीकम्युनिकेशन इंडस्ट्री के बीच बातचीत चल रही है। इस बातचीत के बाद ही 5जी तकनीक को शुरू करने को कुछ दिनों के लिए टाला गया था।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: