ऑनलाइन विद्युत उच्चदाब कनेक्शन के लिए संकल्प पोर्टल का नया वर्जन जारी

0
185
275 Views

 

भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 17, 2019

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने कहा है कि कंपनी द्वारा ऑनलाइन उच्चदाब कनेक्शन के लिए संकल्प पोर्टल sankalp.mpcz.in का नया वर्जन जारी किया गया है। इस पोर्टल को पूर्व की अपेक्षा और अधिक उपभोक्ता उन्मुखी बनाया गया है। अब उच्चदाब उपभोक्ताओं को इस पोर्टल पर आसानी से कनेक्शन की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी मिल जाएगी। श्री गढ़पाले ने कहा कि कंपनी में उच्चदाब कनेक्शन जल्दी मिलेंगे और प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी रहेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी के कार्यक्षेत्र में लगभग 2 हजार 400 से अधिक उच्चदाब उपभोक्ता हैं, जिनसे कंपनी को कुल राजस्व का आधा राजस्व प्राप्त होता है। उच्चदाब उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएँ तथा गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना कंपनी की प्राथमिकता है।

सरल एवं पारदर्शी ऑनलाइन प्रक्रिया

ऑनलाइन प्रक्रिया में आवेदक को कंपनी की वेबसाइट sankalp.mpcz.inपर रजिस्ट्रेशन करने पर ई-मेल एवं मोबाईल नंबर पर पासवर्ड प्राप्त होगा। आवेदक रजिस्टर्ड आई.डी. एवं पासवर्ड से लॉगइन कर उच्चदाब कनेक्शन के लिए चाही गई आवश्यक जानकारी ऑनलाइन दर्ज करेंगे। आवेदक द्वारा माँगे गये लोड के अनुसार पंजीयन फीस, सप्लाई अफोर्डिंग एवं सुरक्षा निधि की फीस की गणना सिस्टम द्वारा की जाएगी, जिसे आवेदक ऑनलाइन कंपनी के बैंक खाते में जमा कराएंगे।

आवेदन को संबंधित संभाग के उप-महाप्रबंधक/कार्यपालन यंत्री को ऑनलाइन भेजा जाएगा, जहाँ से स्वीकृति के लिये उच्च अधिकारियों को ऑनलाइन भेजा जाएगा। प्राक्कलन स्वीकृत होने के बाद आवेदक प्राक्कलन में दर्शाई गई राशि के अनुसार यह निर्धारित करेगा कि वह कंपनी द्वारा कार्य करवाना चाहता है अथवा स्वयं ठेकेदार से कराना चाहता है। तदनुसार 5 प्रतिशत सुपरविजन चार्ज अथवा प्राक्कलन के अनुसार डिपॉजिट वर्क के रूप में 100 प्रतिशत राशि खाते में जमा कराना हागा।

आवेदन के अनुसार निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद आवेदक को इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर से चार्जिंग परमिशन लेकर कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करना होगी। तत्पश्चात् आवेदक के परिसर में मीटरिंग प्रणाली स्थापित कर उच्च दाब कनेक्शन चालू किया जाएगा। इस प्रक्रिया से मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित समय-सीमा में उच्च दाब कनेक्शन प्राप्त करने में अनावश्यक विलंब नहीं होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here