कोर्टयार्ड बाय मैरियट में 10 दिवसीय पंजाबी फूड फेस्टिवल

0
80
127 Views

कोर्टयार्ड बाय मैरियट, भोपाल में 4 से 13 मार्च तक 10 दिवसीय पंजाबी फूड फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है। होटल के मोमो कैफे में शाम 7.30 से रात 11 बजे तक चल रहे इस फूड फेस्टिवल मे स्वाद के शौकीन चटखारेदार पारंपरिक पंजाबी व्यंजनों का लुत्फ ले रहे हैं। फेस्टिवल को पंजाब का रंग देने के लिए लाइव पंजाबी म्यूजिक व डांस का आयोजन भी डिनर के दौरान किया जा रहा है।

होटल के एक्जीकिटिव शेफ अमोल पाटिल ने आज आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि जब उत्तर भारतीय व्यंजनों की बात हो, तो सबसे पहले पंजाबी स्वाद ही याद किया जाता है। भोपाल में पंजाबी समुदाय तथा पंजाबी फूड लवर्स बड़ी संख्या में मौजूद है इसलिए पंजाबी संस्कृति का आनंद उठाने और सौहार्द बढ़ाने का इससे बेहतर अवसर और क्या हो सकता है। व्यंजनों को परंपरागत रखते हुए हमने पंजाबी स्वाद के अनुभव के लिए खास मसालों का इस्तेमाल किया है।
शेफ अमोल ने आगे कहा कि फेस्टिवल मैन्यू में पंजाब के अलग अलग हिस्सों की स्थानीय व लोकप्रिय डिशेस को हमने अपने मैन्यू में शामिल किया है ताकि हमारे मेहमानों को पंजाब के हर हिस्से के व्यंजन चखने को मिल सकें।

होटल के जनरल मैनेजर, राकेश उपाध्याय ने कहा कि पंजाब की संस्कृति व व्यंजनों के इस फेस्टिवल को भोपालवासियों के समक्ष प्रस्तुत करते हुए हमें खुशी हो रही है। पंजाब की पहचान खुशी, हर्षोल्लास व शानदार व्यंजनों वाले प्रदेश के रूप में की जाती है।

उन्होंने बताया कि इस फेस्टिवल के लिए उनके शेफ्स की टीम ने एक से बढ़कर एक डिशेस का एक बड़ा मैन्यू तैयार किया है तथा प्रतिदिन नई-नई डिशेज मेहमानों को सर्व की जा रही हैं। फूड फेस्टिवल की शाम की शुरूआत लजीज स्टार्टरस् से की जाती है जिसमें दही और मेवे के कबाब, मच्छी अमृतसरी, तंदूरी कुक्कड़, अजवाइन मच्छी, कठहल का टिक्का, काली मिर्च का मच्छी टिक्का आदि शामिल हैं।

शाकाहारी व्यंजनों के मेन कोर्स में छोलिया मसाला, खुम्ब हरा प्याज, कढ़ी पकोड़ा, पनीर माखनवाला, मटर मेथी मलाई और सरसो दा साग परोसे जाते हैं। नान वेजीटेरियन प्रेमियों को रेल्वे कुक्कड़ करी, मीट शाही पटियाला, मुँगेवाला कुक्कड़, मखानी चुजे, मुर्ग मसालेदार मच्छी और चिकन व मटन बिरयानी सर्व किये जा रहे हैं। यही नहीं खाने के अंत में मीठे की चाह रखने वाले फूड लवर्स बादाम खीर, गाजर का हलवा, जाफरानी फिरनी, केसरी खीर व मटका मलाई लस्सी जैसे मिष्ठान परोसे जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पंजाबी फूड फेस्टीवल के दौरान परांठे वाली गली, भट्टी दा मुर्ग, कीमा कलेजी, छोले भटूरे, अमृतसरी कुलचे, कढ़ी चावल, राजमा चावल, सरसों दा साग मक्के दी रोटी, और पाटियाला लस्सी के लाइव काउंटर भी लगाये गये हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here