कोर्टयार्ड बाय मैरियट में 10 दिवसीय अमृतसर दा स्वाद व्यंजन यात्रा आरंभ

0
216
Amritsari Food Festival
299 Views

भोपाल। कोर्टयार्ड बाय मैरियट के फाइन डायनिंग रेस्टारेंट -बेलीफ में आज से अमृतसर की पहचान माने जाने वाले व्यंजनों की 10 दिवसीय यात्रा आरंभ हुई। शाम 7.30 से रात 11 बजे तक चलने वाली अमृतसर दा स्वाद नामक यह यात्रा शहर के व्यंजनप्रेमियों को घी, मक्खन और सुगंधित मसालों से बने चटखारेदार व्यंजनों का स्वाद चखाएगी। इस दौरान वे व्यंजन भी सर्व होंगेे जिनका सैकड़ों साल पुराना इतिहास है।
शहरवासियों को अमृतसरी व्यंजनों का खास स्वाद मिल सके इस हेतु अमृतसर के रहने वाले व फेयरफील्ड मैरियट, अमृतसर में बतौर शेफ कार्यरत कशिश शर्मा को विशेषरूप से आमंत्रित किया गया है। वे पारंपरिक विधि व अपने साथ लाये गए खास मसालों के इस्तेमाल से स्वादिष्ट वेज व नानवेज डिशेज तैयार कर मेहमानों को स्वाद की अनूठी दुनिया में ले जाएंगे। मेहमानों को बेहतरीन स्वाद व अनुभव देने के लिए शेफ कशिश ने दस दिनों का मैन्यू तैयार किया है। इस मैन्यू में कुछ चिर-परिचित तो कुछ अपरिचित लेकिन जायकेदार व्यंजनों को शामिल किया गया है।
कोर्टयार्ड बाय मैरियट, भोपाल के एक्जीकिटिव शेफ रवीश मिश्रा ने आज आयोजित एक पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, पंजाब में खाना सिर्फ खाना नहीं है, यह सिंधु घाटी सभ्यता के दौर वाली एक कृषि विरासत के साथ एक यहां के इतिहास, संस्कृति और जीवन शैली का बेजोड़ प्रतिबिंब है। अगर हम अमृतसरी भोजन के बारे में बात करते हैं तो यह सबसे अलग और लोकप्रिय भारतीय व्यंजनों में से एक है और यह भारत और पाकिस्तान में आंशिक रूप से स्थित पंजाब के क्षेत्र से आता है।
शेफ कशिश ने कहा कि अमृतसरी भोजन की विशेषता इसकी अनूठी प्रकृति, आत्मीय स्वाद, साधारण खाना पकाने की तकनीक और लंबी विरासत है। उन्होंने कहा, अमृतसर एक ऐसा शहर है जिसके नाम से कुछ लोकप्रिय व्यंजनों जैसे अमृतसरी कुल्चे, अमृतसरी मछली और अमृतसरी लस्सी को पूरे देश में जाना जाता है। हम प्रतिदिन अमृतसरी व्यंजनों की ढेरों वैरायटी मेहमानों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे जिनमें खडे़ मसाले की बोटी, पिंडी छोले, मोगे का पनीर टिक्का, अमृतसरी मुर्ग, भट्टी का मुर्ग, मटका मुर्गी, आलू वदिया, कीमा चैल, खड़ोदे का शोरबा, पिन्नी और कई मुंह में पानी ला देने वाले व्यंजन शामिल होंगे।
खाने के अंत में मीठे के शौकीनों के लिए लोग आटे गोंद का हलवा, जलेबी और कुल्फा जैसे अनेक डेजर्ट सर्व किये जाएंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here