दिल्ली में अब प्रॉपर्टी खरीदना काफी सस्ता, केजरीवाल सरकार ने दरों में 20 फीसद की कटौती की

0
491
683 Views

महाराष्ट्र की तरह अब दिल्ली में भी प्रॉपर्टी खरीदना सस्ता हो गया है। शुक्रवार को केजरीवाल सरकार के एक बड़े फैसले के बाद ऐसा संभव हुआ है। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को सभी क्षेत्रों में आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक संपत्तियों की सर्किल दरों में 20 फीसदी की कटौती की, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में लोगों के लिए अचल संपत्ति खरीदना काफी सस्ता हो गया।  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

30 सितंबर 2021 तक सर्किल रेट 20 फीसद हुआ कम

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि बस्तियों और क्षेत्रों की सभी श्रेणियों में आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक संपत्तियों से संबंधित सर्किल दरें 30 सितंबर 2021 तक 20 प्रतिशत तक कम कर दी गई हैं।  केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि इस कदम से अर्थव्यवस्था को कोविड​​-19 महामारी के बाद पटरी पर लाने और बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।  उन्होंने कहा, ”जब हम कोविड के बाद के दौर में आर्थिक संकुचन से धीरे-धीरे उबर रहे हैं, तो यह हमारी सरकार का कर्तव्य है कि आम आदमी पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए सभी कदम उठाए।

उन्होंने कहा कि इस फैसले से लोगों को संपत्ति की खरीद-बिक्री करने, रियल एस्टेट क्षेत्र को पुनर्जीवित करने और रोजगार के नए मौके तैयार करने की उम्मीद है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि संपत्ति खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए यह बड़ी राहत है और इससे रियल एस्टेट क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।  सर्किल रेट में 20 प्रतिशत की कमी से स्टैंप शुल्क या पंजीकरण शुल्क में करीब एक प्रतिशत की कमी होगी। 

महाराष्ट्र में ड्यूटी घटाने का दिख रहा असर

स्टाम्प ड्यूटी आधी करने से जिस तरह महाराष्ट्र में रियल एस्टेट सेक्टर फिर चमका था, वैसी ही उम्मीद दिल्ली के लिए की जा सकती है। बता दें दिल्ली समेत देशभर में रियल एस्टेट सेक्टर में मंदी है। यह कोरोना-काल से पहले से चली आ रही है। वहीं कोरोना के दौरान लाखों कामगारों की नौकरियां भी चली गईं। इस वजह से रियल एस्टेट सेक्टर को दोहरा झटका लगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here