ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का स्वागत करने को आशान्वित हैं : भारत

0
231
399 Views

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अगले महीने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यात्रा को लेकर आशान्वित है ।

ऐसी रिपोर्ट आ रही थीं कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये स्वरूप (स्ट्रेन) के तेजी से फैलने के मद्देनजर उनकी यात्रा संभव न हो पाए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने सप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘ हमने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को वर्ष 2021 में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है । ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब जब हाल ही में भारत आए थे तब उन्होंने सार्वजनिक तौर पर निमंत्रण स्वीकार किये जाने की बात कही थी । इसलिये हम प्रधानमंत्री का यहां स्वागत करने को लेकर आशान्वित हैं । ’’ प्रवक्ता से उन रिपोर्टों के बारे में पूछा गया था कि जिनमें कहा गया है कि अगले महीने जॉनसन की भारत यात्रा संभव नहीं हो पाए ।

गौरतलब है कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने हाल ही में भारत की यात्रा की थी और माना जा रहा है कि यह जॉनसन के दौरे का आधार तैयार करने के संबंध में थी ।

राब ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा था कि, ‘‘ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने जनवरी में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा (मुख्य अतिथि के तौर पर) लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है । ’’

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here