भारत में अपना कारोबार समेटेगी टिकटॉक, सरकार से बातचीत जारी रखेगी

0
358
468 Views

चीनी सोशल मीडिया कंपनी बाइटडांस ने भारत में अपना कारोबार समेटने की घोषणा की है। साथ ही कंपनी भारत में अपने 2,000 कर्मचारियों की संख्या को घटाकर ‘न्यूनतम’ करेगी। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि वह भारत सरकार के साथ बातचीत जारी रखेगी।
भारत में कंपनी के लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। भारत में कंपनी की वापसी को लेकर अनिश्चितता कायम है।
टिकटॉक के वैश्विक अंतरिम प्रमुख वेनेसा पाप्पस और वैश्विक व्यापार समाधान के उपाध्यक्ष ब्लेक चांडली ने कर्मचारियों को भेजे एक ईमेल में कंपनी के निर्णय के बारे में बताया कि वह टीम घटा रही है और इस निर्णय से भारत के सभी कर्मचारी प्रभावित होंगे।

बाइटडांस के सूत्रों ने कहा कि कंपनी भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या कम कर रही है। कंपनी भारत में चुनिंदा विभागों मसलन विधि, प्रशासनिक, मानव संसाधन और लेखा आदि में न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम करेगी। इन कर्मचारियों के साथ वह निपटान और सरकार के साथ संपर्क कायम करने का काम करेगी।
अधिकारियों ने कंपनी की भारत में वापसी पर अनिश्चितता व्यक्त की, लेकिन कहा कि आने वाले समय में ऐसा होने की उम्मीद बनी हुई है।

बाइटडांस के एक सूत्र के अनुसार कंपनी ने बुधवार को एक टाउन हॉल का आयोजन किया, जहां उसने भारत के कारोबार को बंद करने के बारे में बताया। कर्मचारियों को तीन माह के वेतन तथा कंपनी में कार्य के प्रत्येक एक वर्ष के लिए एक माह के वेतन की पेशकश की गई है।
कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि हम यह नहीं जानते कि हम भारत में कब वापसी करेंगे। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में वे ऐसा कर पाएंगे।
जब इस बारे में टिकटॉक के प्रवक्ता से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि कंपनी ने 29 जून, 2020 को जारी भारत सरकार के आदेश का लगातार पालन कर रही है।
प्रवक्ता ने कहा, ‘‘यह निशानाजनक है कि इन सात माह के दौरान हमारे प्रयासों के बावजूद हम स्पष्ट तौर पर यह नहीं बताया गया कि हमारे ऐप फिर कब शुरू हो सकेंगे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत में अपने 2,000 से अधिक कर्मचारियों को छह महीने तक समर्थन देने के बाद हमारे पास श्रमबल में कटौती के अलावा कोई विकल्प नहीं है।’’
प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत में टिकटॉक को फिर शुरू करने के अवसर का इंतजार करेंगे।
सरकार ने पिछले साल जून में 59 ऐप पर रोक लगाई थी। इनमें बाइटडांस की टिकटॉक और हेलो ऐप भी शामिल हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here