Home आज खास मोतीलाल ओसवाल होम फाइनेंस को अमेरिकी इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) से...

मोतीलाल ओसवाल होम फाइनेंस को अमेरिकी इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) से 50 मिलियन डॉलर का ॠण मिला

0
40
83 Views

 मोतीलाल ओसवाल होम फाइनेंस लिमिटेड (एमओएचएफएल) को बाहरी वाणिज्यिक ऋण (ईसीबी या एक्‍सटर्नल कॉमर्शियल बॉरोईंग) के जरिए यूएस इंटरनेंशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) से 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर का दीर्घकालिक ऋण प्राप्त हुआ है। गौरतलब है कि मोतीलाल ओसवाल होम फाइनेंस लिमिटेड (एमओएचएफएल) भारत में आधुनिक हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में से एक है। एमओएचएफएल ने भारत में महिलाओं और निम्न-आय वर्ग के कर्जदारों को किफायती आवास वित्त प्रदान करने के लिए यूएस डीएफसी के साथ साझेदारी की है। नियत प्रतिस्पर्धी दर पर प्राप्त 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की यह फंडिंग 15 वर्षों की अवधि के लिए है। कंपनी को इस फंडिंग की पहली किश्त डीएफसी से मिल चुकी  है।

यू.एस. डीएफसी अमेरिका का विकास वित्त संस्थान (डीएफआई या डेवलपमेंट फाइनेंस इंस्‍टीट्यूशन) है और अमेरिकी सरकार का एक हिस्सा है। यह दुनिया का सबसे बड़ा विकास वित्त संस्थान भी है। यू.एस. डीएफसी ऋण वित्तपोषण, इक्विटी निवेश, व्यवहार्यता अध्ययन, निवेश निधि, राजनैतिक जोखिम बीमा और तकनीकी सहायता प्रदान करता है।

डीएफसी निवेश उच्च मानकों का पालन करते हैं और पर्यावरण, मानवाधिकारों और कार्यकर्ता अधिकारों का सम्मान करते हैं। व्यापक जाँच और सतत विकास के क्षेत्र में कंपनी के विश्वास को मान्य करने के बाद, डीएफसी ने अपनी 2X महिला पहल के तहत इस फंडिंग की प्रतिबद्धता जताई है। इस फंडिंग का उपयोग महिला कर्जदारों को उनके पहले “पक्का घर” की मालिक होने में मदद करने के लिए किया जाएगा, और इस तरह भारत में लैंगिक समानता को आगे बढ़ाया जाएगा।

मोतीलाल ओसवाल होम फाइनेंस के सीएफओ शालिभद्र शाह ने कहा, “यू.एस. डीएफसी का यह दीर्घकालिक ऋण भारत में महिलाओं और निम्न आय वर्ग के कर्जदारों को वित्तीय समाधान प्रदान करने की दिशा में एमओएचएफएल के प्रयासों का सम्मान करता है। डीएफसी के साथ रणनैतिक साझेदारी हमारे किफायती आवास ऋण व्यवसाय को बढ़ावा देगी और आने वाले समय में मजबूत ॠण वितरण में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगी। सबसे बड़े विकास वित्तीय संस्थान, यानी यू.एस. डीएफसी के साथ साझेदारी करने की हमारी रणनीति हमें अतिरिक्त देयता स्रोत प्रदान करती है और हम बहुपक्षीय/द्विपक्षीय वित्तपोषण संस्थानों को जोड़कर विविधता जारी रखेंगे। पिछला वित्त वर्ष हमारी कंपनी के लिए वास्तव में ऐतिहासिक वर्ष था, जिसमें मजबूत वितरण वृद्धि, तीनों रेटिंग एजेंसियों से रेटिंग अपग्रेड; फंड की लागत में भारी कमी और बेहतर लाभदेयता की स्थिति हासिल हुई। इसके अलावा, इन सभी सकारात्मक विकासों का लाभ वित्त वर्ष 22 में परिलक्षित हुआ है और इसके भविष्य में भी जारी रहने की संभावना है।”

दुबई स्थित निवेश बैंकिंग सलाहकार फर्म, एल्पेन कैपिटल ने इस लेन-देन के लिए एकमात्र सलाहकार की भूमिका का निर्वहन किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: