वाविन ने भारत में तेजी से विकास करने के लिए हैदराबाद में एक मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट का अधिग्रहण किया

0
411
544 Views

वाविन, बिल्डिंग एवं इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इंडस्‍ट्री के लिए विशिष्‍ट प्रकार के पाइप और फिटिंग सॉल्‍यूशन बनाने वाली कंपनी, ने हैदराबाद, भारत में ड्यूरा-लाइन मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट के अधिग्रहण की घोषणा की है। इस अधिग्रहण के साथ, कंपनी ने ‘’मेक इन इंडिया’’ जैसी सरकारी पहलों को लेकर अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया है। इसके साथ ही वह भारत और पूरे एशिया पैसेफिक के महत्‍वपूर्ण बाजार में अपने सबसे नये सॉल्‍यूशन और टेक्नोलॉजी स्‍थापित करेगी।

ड्यूरा-लाइन ऑर्बिया का हिस्‍सा है जो उच्‍च घनत्‍व वाली पॉलीएथलीन (एचडीपीई) ट्यूब्‍स (कंड्यूइट्स) का उत्‍पादन करती है जिसे टीएल-9000 और आइएसओ-9001 रेटिंग प्राप्‍त है। इन ट्यूब्‍स का इस्‍तेमाल टेलीकम्‍यूनिकेशंस, एंटरप्राइज, एवं इलेक्ट्रिकल बाजारों में किया जाता है। वाविन भूमिगत इस्‍तेमाल के लिये उन्‍नत वाटर और गैस पाइप्‍स बनाना भी जारी रखेगी। कंपनी पेयजल (गर्म और ठंडा) की आपूर्ति, बेहतर सफाई और स्‍वच्‍छता के लिये सीवेज (घरेलू और औद्योगिक अपशिष्‍ट) और वर्षाजल के कुशल परिवहन के लिये वाविन पीवीसी और सीपीवीसी प्रोडक्‍ट्स बनाने के लिये नई तकनीकी संपदाओं में भी निवेश करेगी।

वाविन को बिल्डिंग एवं इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इंडस्‍ट्री के लिए जल प्रबंधन समाधान उपलब्‍ध कराने में वैश्विक ज्ञान और विशेषज्ञता प्राप्‍त है और यह इनोवेशन एवं टेक्‍नोलॉजी द्वारा संचालित कंपनी है। इस कंपनी ने शुद्ध पेयजल और साफ-सफाई की आवश्‍यकता को देखते हुए वर्ष 2020 में भारतीय बाजार में अपनी वापसी की थी। एक आकलन के अनुसार, आज भारत में लगभग 88 मिलियन लोगों को सुरक्षित पेयजल उपलब्‍ध नहीं है और 910 मिलियन लोगों को बेहतर सैनिटेशन तक पर्याप्‍त पहुंच नहीं है।

वाविन एशिया पैसेफिक के प्रेसिडेंट फ्रीक क्रुम ने कहा, “वाविन में हम स्‍वच्‍छ एवं सुरक्षित जल आपूर्ति सक्षम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही हम बेहतर सैनिटेशन और हाइजीन मुहैया कराते हैं,  जिनकी भारत में सबसे ज्‍यादा जरूरत है। वाविन का उद्देश्‍य शहरों को फ्‍यूचर-प्रूफ बनाने की दिशा में काम करना है। हम इमारतों को आरामदायक, स्‍वच्‍छ, सुरक्षित एवं ऊर्जा दक्ष बनाने के लिए काम करते हैं। ड्यूरा-लाइन मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट हमारे वैश्विक विस्‍तार के सफर में तथा भारत की इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर एवं पर्यावरण से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के हमारे उद्देश्‍य की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। हम भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट स्‍थापित करने के हमारे लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए उत्‍साहित हैं। इसकी मदद से हम बाजार को अपनी सेवा देंगे। यह भारत में हमारी अपनी फैक्‍ट्री के साथ हमारी वैश्विक उपस्थिति बढ़ाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है।”

इस नई उपलब्धि के साथ वाविन स्‍थानीय रूप से पीवीसी/ सीपीवीसी/ एसडब्‍ल्‍यूआर पाइप्‍स और फिटिंग्‍स की एक व्‍यापक श्रृंखला का उत्‍पादन करेगी। वाविन के कम लागत वाले, टेक्‍नोलॉजी से युक्‍त, अभिनव और भरोसेमंद उत्‍पाद तथा समाधान स्‍थायी विकास को बढ़ावा देते हैं और भारत में भविष्‍य के लिये तैयार इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बिल्डिंग जरूरतों को सहयोग देते हैं। कंपनी इन उत्‍पादों और सिस्‍टम सॉल्‍यूशंस का उत्‍पादन सबसे कठोर गुणवत्‍ता मानकों के अनुसार करती है और अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिये इनके प्रयोग से कोई समझौता किये बिना गवर्निंग स्‍टैण्‍डर्ड का पूरी तरह अनुपालन करती है। वाविन ने मजबूत चैनल पार्टनर्स और डिस्ट्रिब्‍यूशन नेटवर्क्‍स का विकास किया है। वाविन के उत्‍पाद अब भारत के प्रमुख बाजारों में उपलब्‍ध हैं, ताकि हमारे साथ हमारे ग्राहकों को भी उनके पर्यावरणीय लक्ष्‍यों और जिम्‍मेदारियों को पूरा करने में सहायता मिले।

फ्रीक ने आगे कहा, “अपने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बाजारों में दहाई अंकों में वृद्धि करने की क्षमता के साथ, भारत का बाजार हमारे लिए महत्‍वपूर्ण वैश्विक बाजारों में से एक है। हम इस देश में विनिर्माण की स्‍थानीय क्षमता निर्मित करने के लिये अपनी योजनाओं के अनुसार प्रगति कर रहे हैं। हम भारत में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिये अपने भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं और हम अपने परिचालन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों एवं समुदायों के लिए नौकरी एवं कमाई के अवसर लेकर आयेंगे।”

वाविन और ड्यूरा-लाइन, दोनों ही ऑर्बिया की समूह कंपनियाँ हैं। ऑर्बिया बिल्डिंग एवं इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, प्रिसीशन एग्रीकल्‍चर, हेल्‍थकेयर डिलीवरी और डाटा कम्‍युनिकेशंस के लिये विशिष्‍ट उत्‍पादों और अभिनव समाधानों में वैश्विक अग्रणी है।

………………………………………………………………………………………………………………………………

वाविन के विषय में

वाविन कई महाद्वीपों में बिल्डिंग एवं इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उद्योग के लिये अभिनव समाधान प्रदाता है। 60 वर्षों से ज्‍यादा के अनुभव से पोषित यह कंपनी सुरक्षित और क्षमतावान जल आपूर्ति, सफाई एवं स्‍वच्‍छता, जलवायु से सुरक्षित शहरों, और भवनों के बेहतर प्रदर्शन में विश्‍व की सबसे बड़ी चुनौतियों में से कुछ से निपटने के लिये तैयार है। वाविन में हम दुनिया को सकारात्‍मक रूप से बदलने पर केन्द्रित हैं और हमें स्‍वस्‍थ तथा स्‍थायी पर्यावरण बनाने का जुनून है। हम शहरों के लीडर्स, इंजीनियरों, ठेकेदारों, और इंस्‍टालर्स के साथ मिलकर काम करते हैं, ताकि शहरों को भविष्‍य के लिये तैयार करने और इमारतों को सुविधाजनक तथा ऊर्जा बचाने वाला बनाने में सहायता कर सकें। वाविन ऑर्बिया का हिस्‍सा है, जो एक साझा उद्देश्‍य से जुड़ीं कंपनियों की एक कम्‍युनिटी है और वह उद्देश्‍य है: दुनियाभर में जीवन को उन्‍नत करना। दुनिया के 37 देशों में वाविन के 10,500 से ज्‍यादा कर्मचारी हैं। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here