WMO के क्षेत्रीय संघ II (एशिया) का क्षेत्रीय सम्मेलन अबू धाबी में संपन्न हुआ

0
7
13 Views



Business Wire India

आज अबू धाबी में राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) द्वारा आयोजित WMO के क्षेत्रीय संघ II (एशिया) का क्षेत्रीय सम्मेलन (RECO) संपन्न हुआ, जिसमें संयुक्त राष्ट्र की 'सभी के लिए प्रारंभिक चेतावनी' पहल के समर्थन में एक उच्च स्तरीय बयान जारी किया गया।

बयान में राष्ट्रीय नीति और कानून के विकास का समर्थन करके राष्ट्रीय और सामुदायिक प्रतिक्रिया क्षमताओं का निर्माण करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया, ताकि प्रमुख आपदा जोखिम कम करने से जुड़े हितधारकों के लिए पूर्व चेतावनी, प्रभाव-आधारित चेतावनियों और निर्णय समर्थन प्रणालियों को विकसित करने और आगे बढ़ाने के काम को आसान बनाया जा सके।

बयान में मीडिया सहित सभी प्रमुख उपयोगकर्ताओं के लिए कॉमन अलर्टिंग प्रोटोकॉल (CAP) जैसे उपयुक्त प्रारूपों में प्रभावी और आधिकारिक प्रारंभिक चेतावनियों के लिए क्षमता विकसित करने और वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अवलोकन अंतराल को कम करने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया गया, जो सभी समय अवधियों की भविष्यवाणियों के लिए महत्वपूर्ण है।

RECO प्रतिभागियों ने पेरिस समझौते के कार्यान्वयन और शुद्ध शून्य मानवजनित उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने वाली रणनीतियों के विकास का समर्थन करने के लिए एक महत्वपूर्ण टूल के रूप में WMO ग्रीनहाउस गैस निगरानी पहल के भावी विकास और कार्यान्वयन के लिए अपना समर्थन दोहराया।

बयान में सभी के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्राप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रणाली की एजेंसियों, फंड जारी करने वालों और इससे संबंधित कार्यक्रम चलाने वालों, अंतर-सरकारी संगठनों, क्षेत्रीय संगठनों, सरकारी संस्थानों, विकास भागीदारों, गैर सरकारी संगठनों, निजी क्षेत्र और शिक्षाविदों से WMO और उसके सदस्य राज्यों के साथ सहयोग जारी रखने का आग्रह किया गया है।

13 से 16 मार्च 2023 तक चलने वाले, RECO ने उभरते मुद्दों और चुनौतियों का समाधान करने, क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने और WMO के प्रस्तावों और फ़ैसलों को लागू करने के लिए साझेदारी बढ़ाने के लिए RA II की राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और हाइड्रोलॉजिकल सेवाओं के लिए एक मंच प्रदान किया।

NCM के महानिदेशक और RA II (एशिया) के अध्यक्ष महामहिम डॉ. अब्दुल्ला अल मांडूस ने कहा: "हमें विश्वास है कि उन्नत प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों के लिए, सम्मेलन के परिणाम और सिफ़ारिशें संयुक्त राष्ट्र के आह्वान पर कार्य योजनाओं को लागू करने की सुविधा प्रदान करेंगी, विशेष रूप से हमारे क्षेत्र में, जो अपने विशाल और विविध भूभाग के चलते अक्सर कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित होता है।"

सम्मेलन में RA II एशिया के 35 सदस्य देशों के राजदूतों, WMO और अन्य संयुक्त राष्ट्र आयोगों और कार्यालयों के प्रमुख अधिकारियों और एशिया से WMO सदस्यों के स्थायी प्रतिनिधियों सहित 150 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

सम्मेलन में मौसम विज्ञान से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई, जिसमें तीन खंडों पर ध्यान केंद्रित किया गया: सभी के लिए प्रारंभिक चेतावनी, बुनियादी ढाँचा और एकीकृत सेवाएँ।

*स्रोत: AETOSWire

तस्वीरें/मल्टीमीडिया गैलरी उपलब्ध: https://www.businesswire.com/news/home/53363143/en
 
संपर्क करें:
 
सलाम शहदी, 00971553584520
Sshehady@apcoworldwide.com



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here